logo-image

अफ्रीका: कांगो की राजधानी में बारिश का कहर, बाढ़ के कारण 120 मरे

अफ्रीकी देश कांगो की राजधानी किंशासा में भारी बरसात से आई बाढ़ के कारण भारी तबाही हुई. इस दौरान भूस्खलन की वजह से 120 लोगों की मौत हो चुकी है.

Updated on: 14 Dec 2022, 11:59 PM

नई दिल्ली:

अफ्रीकी देश कांगो की राजधानी किंशासा में भारी बरसात से आई बाढ़ के कारण भयंकर तबाही हुई. इस दौरान भूस्खलन की वजह से 120 लोगों की मौत हो चुकी है. पूरे इलाके में घरों के अंदर मिट्टी वाला पानी देखने को मिला. पीएम कार्यालय ने एक बयान में कहा कि N1 हाईवे को 3-4 दिनों के लिए ऐहतिहात के तौर को बंद किया जा सकता है.  स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि मंत्रालय ने 141 मृतकों की लिस्ट तैयार की है. हालांकि अभी अन्य जगहों से आई सूचनाओं को देखना होगा. कांगो सरकार के प्रवक्ता पैट्रिक मुयाया द्वारा ट्विटर पर एक तस्वीर को पोस्ट किया गया है. इस तस्वीर में एक बड़ी सड़क दिखाई दे रही है. यह पूरी तरह से धंस चुकी है. 

कांगो नदी के तट पर मछली को पकड़ने का काम आधी आबादी करती है। गांव किंशासा लगभग 15 मिलियन यानी 150 लाख की आबादी वाला है. यह अफ्रीका के सबसे बड़े मेगासिटी में से एक है। शहर के तेज शहरीकरण ने बारिश के बाद आई अचानक बाढ़ ने शहर को कमजोर बना दिया है। ये जलवायु परिवर्तन के कारण हुआ है।