logo-image
लोकसभा चुनाव

अंतर्राष्ट्रीय समुदाय के साथ मैत्रीपूर्ण संबंध चाहता है अफगानिस्तान

अंतर्राष्ट्रीय समुदाय के साथ मैत्रीपूर्ण संबंध चाहता है अफगानिस्तान

Updated on: 24 Sep 2021, 01:15 PM

काबुल:

अफगानिस्तान में नवगठित तालिबान सरकार के कार्यवाहक विदेश मंत्री आमिर खान मुत्ताकी ने कहा कि देश पड़ोसी और क्षेत्रीय देशों सहित अंतर्राष्ट्रीय समुदाय के साथ मैत्रीपूर्ण संबंध बनाना चाहता है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, गुरुवार को काबुल में एक समारोह को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा, इस्लामिक अमीरात अंतर्राष्ट्रीय समुदाय के साथ मैत्रीपूर्ण संबंध रखना चाहता है और पड़ोसी राज्यों सहित सभी देशों के साथ सह-अस्तित्व चाहता है। यह हमारा संदेश है।

मुत्ताकी ने यह भी कहा कि अफगानिस्तान का इस्तेमाल किसी देश के खिलाफ नहीं किया जाएगा और नया प्रशासन किसी को भी किसी के खिलाफ अफगानिस्तान की धरती का इस्तेमाल करने की इजाजत नहीं देगा।

उन्होंने कहा, एक शांतिपूर्ण और स्थिर अफगानिस्तान पड़ोसी राज्यों, क्षेत्र और पूरी दुनिया के फायदे के लिए है।

हालांकि उन्होंने कहा कि अफगानिस्तान पर दबाव बनाने से किसी को फायदा नहीं होगा।

15 अगस्त को काबुल पर अधिकार करने के बाद तालिबान ने 7 सितंबर को कार्यवाहक सरकार की घोषणा की।

मुत्ताकी ने अफगानों से देश की अर्थव्यवस्था सहित सद्भावना, भाईचारे और एकता के साथ एकजुट होने और पुनर्निर्माण करने का भी आह्वान किया।

समारोह को संबोधित करते हुए, कार्यवाहक वाणिज्य और उद्योग मंत्री नूरुद्दीन अजीजी ने देशों के साथ व्यापार संबंधों को बढ़ावा देने और अर्थव्यवस्था को स्थिर करने में कोई कसर नहीं छोड़ने के प्रति प्रतिबद्धता जताई।

अजीजी ने कहा, संबंधित संस्थाओं के साथ परामर्श और सहयोग में, आर्थिक विशेषज्ञ और व्यवसायी देश की अर्थव्यवस्था को स्थिर करने, गरीबी को कम करने और एक आत्मनिर्भर अफगानिस्तान का निर्माण करने की पूरी कोशिश करेंगे।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.