logo-image

आर्थिक संकट से घिरे अफगानिस्तान ने अमेरिका से अपनी संपत्ति को अनफ्रीज करने का आग्रह किया

आर्थिक संकट से घिरे अफगानिस्तान ने अमेरिका से अपनी संपत्ति को अनफ्रीज करने का आग्रह किया

Updated on: 17 Nov 2021, 05:40 PM

काबुल:

आर्थिक संकट से घिरे अफगानिस्तान के कार्यवाहक विदेश मंत्री आमिर खान मुत्ताकी ने अमेरिकी कांग्रेस को एक खुला पत्र लिखा है, जिसमें अमेरिका से अफगानिस्तान की संपत्ति को अनफ्रीज (फ्रीज या जब्त की गई संपत्ति को बहाल करना) करने का आह्वान किया गया है।

मंत्रालय ने बुधवार को एक बयान में इसकी पुष्टि की।

बयान में मुत्ताकी के हवाले से कहा गया है, इस तथ्य के बावजूद कि फरवरी 2020 में दोहा समझौते पर हस्ताक्षर के बाद, हम अब खुद को एक दूसरे के साथ सीधे संघर्ष में नहीं पाते हैं और न ही हम एक सैन्य विरोधी हैं, हमारी संपत्ति को फ्रीज करने के पीछे क्या तर्क हो सकता है?

उन्होंने कहा, ऐसे समय में जब हमारे पास सकारात्मक संबंधों के लिए एक उत्कृष्ट अवसर है, प्रतिबंधों और दबाव के विकल्प तक पहुंचने से हमारे संबंधों को बेहतर बनाने में मदद नहीं मिल सकती है।

सिन्हुआ समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, मुत्ताकी ने आगे कहा कि अगस्त के मध्य में तालिबान के अधिग्रहण के बाद से अफगान अर्थव्यवस्था को अफगानिस्तान के केंद्रीय बैंक से संबंधित संपत्ति में 9 अरब डॉलर से अधिक की अमेरिकी फ्रीजिंग के साथ-साथ विश्व बैंक और अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) द्वारा धन में ठहराव का सामना करना पड़ा है।

मुत्ताकी ने कहा, विश्वास कायम करने के लिए दोनों पक्षों की ओर से सकारात्मक कदम उठाना जरूरी है।

उन्होंने कहा कि अफगानिस्तान को चिंता है कि मौजूदा स्थिति में कोई बदलाव नहीं होने से अफगान लोगों को अधिक कठिनाइयों का सामना करना पड़ेगा और देश क्षेत्र और दुनिया में बड़े पैमाने पर प्रवास का स्रोत बन जाएगा, जो दुनिया के लिए और अधिक मानवीय और आर्थिक समस्याएं पैदा करेगा।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.