logo-image

अफगानिस्तान, तुर्कमेनिस्तान ने बिजली लाइन परियोजना के समझौते पर हस्ताक्षर किए

अफगानिस्तान, तुर्कमेनिस्तान ने बिजली लाइन परियोजना के समझौते पर हस्ताक्षर किए

Updated on: 28 Jan 2022, 02:20 PM

काबुल:

अफगानिस्तान ने हाल ही में सक्रिय नूर-अल-जिहाद सबस्टेशन, दा अफगानिस्तान ब्रेशना शेरकट (डीएबीएस) के लिए एक बिजली लाइन परियोजना पर तुर्कमेनिस्तान के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। देश की मुख्य बिजली आपूर्ति कंपनी ने शुक्रवार को इसकी जानकारी दी।

सिन्हुआ समाचार एजेंसी ने एक बयान में कंपनी के हवाले से कहा, डीएबीएस अधिकारियों और तुर्कमेनिस्तान के एक प्रतिनिधिमंडल के सदस्यों और तुर्की कैलिक एनर्जी कंपनी के प्रतिनिधियों के बीच काबुल में हुई चार दिनों की बातचीत के बाद, 110 केवी से 220 केवी तक नूर-अल-जिहाद सबस्टेशन बिजली के विस्तार के अनुबंध को लेकर हस्ताक्षर किए गए हैं।

कंपनी के मुताबिक, इस परियोजना में 110 केवी से 220 केवी की डबल स*++++++++++++++++++++++++++++र्*ट पावर ट्रांसमिशन लाइन शामिल है।

कुछ दिनों पहले, तुर्कमेनिस्तान के ऊर्जा मंत्रालय से उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल तुर्कमेनिस्तान-अफगानिस्तान-पाकिस्तान बिजली परियोजना और नूर-अल-जिहाद सबस्टेशन सहित बिजली परियोजनाओं पर सहयोग के कानूनी और तकनीकी मुद्दों पर चर्चा करने के लिए काबुल पहुंचा।

अफगानिस्तान पिछले कुछ समय से बिजली की कमी का सामना कर रहा है।

डीएबीएस के अधिकारियों के अनुसार, पहाड़ी देश को प्रति वर्ष 850 मेगावाट बिजली की जरूरत होती है, जिसमें 620 मेगावाट उज्बेकिस्तान, ताजिकिस्तान, तुर्कमेनिस्तान और ईरान से आयात किया जाता है और 230 मेगावाट घरेलू स्रोतों से आपूर्ति की जाती है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.