logo-image

अफगानिस्तान : आगे की संभावित राह चीनी सड़क

अफगानिस्तान : आगे की संभावित राह चीनी सड़क

Updated on: 29 Aug 2021, 11:15 PM

काबुल:

इस समय अफगानिस्तान पर पूरी दुनिया का ध्यान है। काबुल का पतन न तो अचानक हुआ था, न ही यह 3,00,000 मजबूत अफगानी बलों के तेजी से और अप्रत्याशित आत्मसमर्पण के कारण हुआ था। यह एक लंबी खूनी लड़ाई थी जो पिछले छह महीनों में काबुल के पतन के साथ अशरफ गनी की सरकार के ताबूत में अंतिम कील बनकर रह गई थी।

इसने वास्तव में ताबूत में आखिरी कील इतनी चिकनी क्यों थी पर चर्चा करने के बजाय क्यों पहली जगह में एक ताबूत था पर चर्चा करने के लिए विश्लेषकों को विचलित कर दिया।

इस समय, हर रणनीतिक मामलों का विशेषज्ञ एक ही सवाल पूछ रहा है, अफगानिस्तान के लिए आगे की राह क्या है?

इस प्रश्न का उत्तर इस क्षेत्र में काम कर रहे विभिन्न खिलाड़ियों के अगले कदमों की रणनीतिक भविष्यवाणी करके या तो खुले तौर पर या छाया में खोजा जा सकता है।

अभी अफगानिस्तान में पाकिस्तान का दबदबा नजर आ रहा है। पाकिस्तान के लिए यह पिछले 20 वर्षों से पोषित निवेश को भुनाने का समय है। एफएटीएफ को अपनी पीठ से दूर रखने के लिए पाकिस्तान से अपनी आतंकी गतिविधियों को आउटसोर्स करने के लिए अफगानिस्तान का उपयोग करने की उम्मीद की जा सकती है। इसके अलावा, पाकिस्तान यह सुनिश्चित करना चाहेगा कि अफगानिस्तान से भारत के सामरिक, धार्मिक और आर्थिक पदचिह्न् पूरी तरह से समाप्त हो जाएं।

इसके अलावा, यह तालिबान लड़ाकों को काम करने के लिए एक नया कारण देकर उनका लाभ उठाने की भी उम्मीद करेगा। कश्मीर, जो 1990 के दशक में अनुभव किए गए समान भारत की सुरक्षा चिंताओं को जोड़ देगा।

लेकिन, इस योजना में पाकिस्तान की बदकिस्मती उसका खाली खजाना है। पाकिस्तान के पास इस एजेंडे का समर्थन करने के लिए वित्तीय साधन नहीं है, और इसलिए, वह चीन की ओर देखेगा, जो अफगानिस्तान में उसके साझीदार है।

तालिबान के प्रति चीन पहले ही गर्मजोशी दिखा चुका है। अफगान सरकार के खिलाफ तालिबान के युद्ध का नतीजा उस समय स्पष्ट हो गया जब विदेश मंत्री वांग यी चीन में तालिबान नेताओं से मिले। वैश्विक राजनीति में चीन की वर्तमान स्थिति को देखते हुए, यह संभावना नहीं है कि देश वर्चस्व के संघर्ष में एक कमजोर शक्ति के खिलाफ दांव लगाएगा।

हाल ही में, चीन ने तालिबान को अफगानिस्तान के पुनर्निर्माण के लिए सहायता की पेशकश की। चीन के लिए, वर्तमान अफगानिस्तान 2008 का श्रीलंका है, जिसे अपने बुनियादी ढांचे के पुनर्निर्माण के लिए धन की सख्त जरूरत थी, और प्रतिबंधों से बचने के लिए विभिन्न अंतर्राष्ट्रीय एजेंसियों में चीन के समर्थन की जरूरत थी। इसलिए चीन के आर्थिक कदमों का अंदाजा उसके श्रीलंका के पुराने गेम प्लान से लगाया जा सकता है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.