logo-image

अफगानिस्तान की तालिबान सरकार ने अमेरिका के फैसले का स्वागत किया

अफगानिस्तान की तालिबान सरकार ने अमेरिका के फैसले का स्वागत किया

Updated on: 26 Sep 2021, 11:40 AM

काबुल:

विदेश मंत्रालय ने रविवार को कहा कि अफगानिस्तान में नवगठित तालिबान प्रशासन ने देश को मानवीय सहायता के प्रवाह की अनुमति देने के लिए अमेरिका के हालिया कदम का स्वागत किया है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने एक बयान में मंत्रालय के प्रवक्ता अब्दुल कहार बल्खी के हवाले से कहा कि अफगानिस्तान का इस्लामी अमीरात (आईईए) विदेश मंत्रालय अमेरिकी सरकारी एजेंसियों के साथ-साथ अंतरराष्ट्रीय और गैर-सरकारी संगठनों और बैंकों को आईईए को भोजन और दवा के प्रवाह की सुविधा के लिए अमेरिकी ट्रेजरी विभाग के हालिया फैसले का स्वागत करता है।

अफगानिस्तान को उम्मीद है कि अमेरिका और अंतरराष्ट्रीय संगठनों सहित सभी देश अफगान सरकार के साथ संबंध स्थापित करना और बढ़ाना जारी रखेंगे और अफगान लोगों को मानवीय सहायता प्रदान करना जारी रखेंगे।

पिछले हफ्ते तालिबान की कार्यवाहक सरकार के कार्यवाहक विदेश मंत्री आमिर खान मुत्ताकी ने कहा था कि अफगानिस्तान पड़ोसी और क्षेत्रीय देशों सहित अंतरराष्ट्रीय समुदाय के साथ मैत्रीपूर्ण संबंध बनाना चाहता है।

24 सितंबर को, अमेरिका ने सामान्य लाइसेंस जारी किए, जिससे सरकार, गैर सरकारी संगठनों और कुछ अंतरराष्ट्रीय संगठनों को ऐसे लेनदेन में शामिल होने की अनुमति मिली, जो अफगानिस्तान को मानवीय सहायता प्रदान करने के लिए आवश्यक हैं।

इस महीने की शुरूआत में, संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने चेतावनी दी थी कि अफगानिस्तान में पूर्ण आर्थिक पतन की संभावना गंभीर है। उन्होंने अफगानों को धन सहायता की तत्काल आवश्यकता पर भी प्रकाश डाला था।

उन्होंने अफगानिस्तान के लिए 1.2 अरब डॉलर की राहत देने का वादा करने वाले देशों से भी जल्दी कार्रवाई करने की अपील की।

इसके अलावा, तालिबान अधिकारियों ने कसम खाई है कि सहायता पूरी तरह से पारदर्शी तरीके से जरूरतमंदों तक पहुंचेगी।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.