logo-image

पाकिस्तानी सीमा के पास तालिबान का झंडा लहराया गया : अफगानिस्तान

पाकिस्तानी सीमा के पास तालिबान का झंडा लहराया गया : अफगानिस्तान

Updated on: 15 Jul 2021, 12:15 AM

काबुल:

बताया जा रहा है कि तालिबान ने अफगानिस्तान और पाकिस्तान के बीच एक प्रमुख सीमा चौकी के ऊपर अपना झंडा फहराया और दावा किया कि यह अब उनके नियंत्रण में है।

सोशल मीडिया पर शेयर किए जा रहे वीडियो में कंधार के पास स्पिन बोल्डक क्रॉसिंग के ऊपर सफेद झंडा फहराता दिख रहा है।

हालांकि अफगान अधिकारियों ने इस बात से इनकार किया है। लेकिन सोशल मीडिया पर तस्वीरों में आतंकवादी पाकिस्तानी सीमा प्रहरियों से बातचीत करते हुए दिखाई दे रहे हैं।

बीबीसी ने बताया कि तालिबान ने बिना किसी प्रतिरोध के सीमा पार कर ली।

हाल के हफ्तों में, आतंकवादियों ने देश भर में तेजी से प्रगति की है, ईरान, ताजिकिस्तान और तुर्कमेनिस्तान के साथ क्रॉसिंग सहित अफगान बलों से सीमा चौकियों की एक श्रृंखला को जब्त कर लिया है। यह तब हुआ जब अमेरिका ने राष्ट्रपति जो बिडेन द्वारा निर्धारित 11 सितंबर की समय सीमा से पहले अफगानिस्तान से अपनी सेना वापस ले ली।

तालिबान - एक कट्टरपंथी इस्लामवादी मिलिशिया, जिसे 20 साल पहले अमेरिकी आक्रमण से सत्ता से बाहर कर दिया गया था - ने भी कई प्रमुख सड़कों पर नियंत्रण कर लिया है क्योंकि वे प्रमुख शहरों में आपूर्ति मार्गों को काटना चाहते हैं।

एक तरफ कंधार प्रांत में अफगान शहर स्पिन बोल्डक और दूसरी तरफ पाकिस्तानी शहर चमन को विभाजित करने वाली सीमा चौकी, देशों के बीच दूसरा सबसे व्यस्त क्रॉसिंग है।

यदि तालिबान इसे जारी रखता है तो क्रॉसिंग एक प्रमुख पुरस्कार होगा, प्रतीकात्मक और रणनीतिक रूप से । यह उन्हें व्यापार से महत्वपूर्ण सीमा शुल्क राजस्व देगा और पाकिस्तान में उन क्षेत्रों तक सीधी पहुंच प्रदान करेगा जहां तालिबान नेताओं और लड़ाकों को कई वर्षों से आधारित माना जाता है।

बीबीसी स्वतंत्र रूप से रिपोटरें की पुष्टि करने में सक्षम नहीं है, लेकिन पाकिस्तानी अधिकारियों ने पुष्टि की है कि तालिबान ने पोस्ट लिया था। पत्रकारों और जनता से कहा गया है कि वे पाकिस्तान की ओर से सीमा पर न आएं। एक तत्काल सुरक्षा बैठक चल रही है।

तालिबान के जबीहुल्लाह मुजाहिद ने एक बयान में निवासियों और व्यापारियों से कहा कि उनकी सुरक्षा की गारंटी है।

लेकिन अफगान गृह मंत्रालय के प्रवक्ता तारिक एरियन ने कहा कि सीमा के पास कुछ हलचलें हुई थीं, सुरक्षा बलों ने हमले को नाकाम कर दिया है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.