logo-image

अफगानिस्तान में 99 लाख बच्चों को पिलाई जाएगी पोलियो की खुराक

अफगानिस्तान में 99 लाख बच्चों को पिलाई जाएगी पोलियो की खुराक

Updated on: 13 Dec 2021, 02:50 PM

काबुल:

अफगानिस्तान में तालिबान के नेतृत्व वाली सरकार के तहत सार्वजनिक स्वास्थ्य मंत्रालय ने सोमवार को घोषणा करते हुए कहा कि उसने पांच साल से कम उम्र के 99 लाख से अधिक बच्चों को पोलियो वैक्सीनेशन की खुराक पिलाने के लिए एक अभियान शुरू किया है।

मंत्रालय ने एक बयान में कहा, अभियान 2021 में अंतिम पोलियो वैक्सीनेशन अभियान है। यह दो सप्ताह तक जारी रहेगा। इस सप्ताह यह अफगानिस्तान के 34 प्रांतों में से 21 को कवर करेगा।

मंत्रालय ने आगे कहा, अगले अभियान में कंधार, हेलमंद, निमरोज, जाबुल, उरुजगन, नंगरहार, कुनार, नूरिस्तान, लगमन, गजनी, पक्तिका, बल्ख और घोर सहित 13 प्रांत शामिल होंगे।

बयान में कहा गया है कि यूनिसेफ और विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) द्वारा तकनीकी और आर्थिक रूप से समर्थित इस अभियान में 99 लाख अफगान बच्चे शामिल होंगे।

अगस्त में तालिबान द्वारा अफगानिस्तान पर नियंत्रण करने के बाद पहली बार, यूनिसेफ ने 8 नवंबर को 33 लाख बच्चों को लक्षित करके एक राष्ट्रव्यापी पोलियो टीकाकरण अभियान शुरू किया था।

2001 में अमेरिका के नेतृत्व वाले गठबंधन द्वारा तालिबान को उखाड़ फेंकने के बाद के वर्षों में, टीकाकरण अभियानों ने देश में बहुत प्रगति की थी।

हालांकि, तालिबान ने फिर से पैठ बना ली और इसके साथ ही अफगानिस्तान में पोलियो कार्यकर्ताओं के घर-घर जाने पर तीन साल के लिए प्रतिबंध लगा दिया गया था।

अफगानिस्तान और पाकिस्तान दुनिया में ऐसे केवल दो देश बचे हुए हैं, जहां से अभी भी पोलियो जड़ से खत्म नहीं हो पाया है।

एक नेचर रिपोर्ट के अनुसार, 2018 और 2020 के बीच देश में पोलियो के मामले तीन गुना हो गए हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.