logo-image

अफगानिस्तान: ब्रिटेन के बाद स्पेन ने दी चेतावनी, सभी लोगों को नहीं निकाल पाएंगे

अफगानिस्तान: ब्रिटेन के बाद स्पेन ने दी चेतावनी, सभी लोगों को नहीं निकाल पाएंगे

Updated on: 24 Aug 2021, 05:10 PM

मैड्रिड:

युद्धग्रस्त काबुल से अपने नागरिकों को निकालने की होड़ के बीच स्पेन ने एक चेतावनी जारी करते हुए कहा है कि वह उन सभी अफगानों को नहीं निकाल पाएगा, जिन्होंने स्पेनिश मिशनों में सेवा की या उसकी सरकार के साथ काम किया।

मंगलवार को एक प्रमुख स्पेनिश रेडियो नेटवर्क से बात करते हुए, रक्षा मंत्री मार्गरीटा रॉबल्स ने कहा कि देश अधिक से अधिक लोगों को निकालेगा, लेकिन ऐसे लोग हैं जो जमीन पर नाटकीय स्थिति के कारण पीछे छूट जाएंगे।

इससे पहले दिन में, उनके ब्रिटेन के समकक्ष बेन वालेस ने इसी तरह की चेतावनी जारी की थी।

बीबीसी की एक रिपोर्ट में वालेस के हवाले से कहा गया है, तालिबान के साथ सहमत 31 अगस्त की समय सीमा से पहले सभी को नहीं निकाला जाएगा।

वालेस ने कहा, हमने पिछले 24 घंटों में 2,000 और अप्रैल से 10,000 लोगों को निकाला है।

उन्होंने कहा, हमारा ध्यान ज्यादा से ज्यादा लोगों को बाहर निकालने पर है, लेकिन चुनौती के पैमाने का मतलब है कि हर कोई बाहर नहीं निकल पाएगा। हम लोगों को निर्दयतापूर्वक प्राथमिकता दे रहे हैं।

विदेशी बलों को अफगानिस्तान से सभी सैनिकों को बाहर निकालने के लिए 31 अगस्त की समय सीमा का सामना करना पड़ रहा है, जिसमें शेष अमेरिकी सेनाएं भी शामिल हैं, जो वर्तमान में काबुल हवाई अड्डे को नियंत्रित कर रही हैं।

पहले तालिबान के साथ एक समझौते में तारीख पर सहमति बनी थी और इससे पहले ही आतंकवादी समूह ने देश पर लगभग पूर्ण नियंत्रण हासिल कर लिया।

अब, एक गहन निकासी प्रयास जारी है, अमेरिका पर सहयोगी दलों द्वारा देश से अपनी वापसी में कुछ समय और देने को लेकर दबाव डाला जा रहा है।

वहीं दूसरी ओर तालिबान ने 31 अगस्त के बाद देश में विदेशी ताकतों के रहने पर परिणाम भुगतने की चेतावनी दी है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.