logo-image

अफगानिस्तान में हो रहा है रासानियक हथियारों का इस्तेमाल?, पर्रिकर ने कहा, भारत किसी भी खतरे से निपटने के लिए तैयार

मनोहर पर्रिकर ने कहा कि अफगानिस्तान और उत्तरी हिस्सों से कई ऐसी रिपोर्ट आ रही हैं, जहां मैंने तस्वीरों में देखा कि स्थानीय लोग शरीर पर चकत्ते या किसी तरह के केमिकल वेपंस से प्रभावित नजर आते हैं।

Updated on: 02 Mar 2017, 01:22 PM

नई दिल्ली:

रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर ने कहा है कि कई ऐसी रिपोर्ट आई है जिसमें कहा गया है कि अफगानिस्तान में रासायनिक हथियारों का इस्तेमाल हुआ है। हालांकि इसके पुख्ता सबूत नहीं मिले हैं।

रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) के कार्यक्रम में पर्रिकर ने कहा, 'अफगानिस्तान और उत्तरी हिस्सों से कई ऐसी रिपोर्ट आ रही हैं, जहां मैंने तस्वीरों में देखा कि स्थानीय लोग शरीर पर चकत्ते या किसी तरह के केमिकल वेपंस से प्रभावित नजर आते हैं।' रक्षामंत्री ने कहा कि तस्वीरें विचलित करने वाली थीं।

हालांकि रक्षा मंत्री ने कहा कि वह इस वक्त इस मुद्दे की पुष्टि नहीं कर सकते, लेकिन देश को किसी भी किस्म की जंग के लिए तैयार रहना चाहिए। उन्होंने कहा कि देश पर न्यूक्लियर, केमिकल या बायलॉजिकल हमले का खतरा हो या न हो, लेकिन देश भविष्य में किसी भी आशंका से निपटने के लिए पूरी तरह तैयार है।

कितना खतरनाक है रासायनिक हथियार
रासायनिक हमले में जहरीली गैस होता है जो आंख, शरीक पर बुरा प्रभाव डालता है। कई बार इसके प्रभाव में आने से मौत भी हो जाती है।

और पढ़ें: बगदादी ने कबूली इराक में आईएस की हार, लड़ाकों को दिया खुद को उड़ाने का आदेश

विधानसभा चुनाव 2017 से जुड़ी हर बड़ी खबर के लिए यहां क्लिक करें