logo-image

अफगानिस्तान नहीं जाएंगी एयर इंडिया की फ्लाइट्स, काबुल एयरपोर्ट हुआ बंद

अफगानिस्तान नहीं जाएंगी एयर इंडिया की फ्लाइट्स, काबुल एयरपोर्ट हुआ बंद

Updated on: 16 Aug 2021, 12:54 PM

नई दिल्ली :

अफगानिस्तान में तालिबानी युग की शुरुआत हो चुकी है. आतंकवादी संगठन तालिबान ने काबुल पर कब्जा कर लिया है. काबुल एयरपोर्ट को कमर्शियल फ्लाइट्स के लिए बंद कर दिया गया है. जिस वजह से एयर इंडिया की फ्लाइट आज काबुल नहीं जा पाएगी. एयर इंडिया के वक्त में बदलाव किया गया था. सुबह की बजाय एयर इंडिया विमान को आज दोपहर 12.30 बजे उड़ान भरनी थी. लेकिन एयर स्पेस बंद होने की वजह से फ्लाइट्स कैंसिल कर दी गई है.  तालिबानियों  ने काबुल पर कब्जा कर लिया है. काबुल से विदेशी नागरिक समेत वहां के लोग भी बाहर निकल जाना चाहते हैं. जिसकी वजह से एयरपोर्ट पर अफरातफरी का माहौल है. 

इधर, काबुल में हामिद करजई अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर अमेरिकी सैनिकों को चेतावनी देने के लिए हवा में गोली चलाने के मजबूर होना पड़ा. तालिबान के काबुल पर कब्जे के बाद हताश नागरिक जल्द से जल्द उड़ान भरना चाह रहे हैं. एक अधिकारी ने एक वैश्विक समाचार एजेंसी को यह जानकारी दी. अधिकारी के हवाले से कहा गया, भीड़ नियंत्रण से बाहर हो गई है. फायरिंग केवल अराजकता को शांत करने के लिए की गई थी.

अमेरिका ने अपने दूतावास के सभी कर्मचारियों को भेजा एयरपोर्ट पर

अमेरिकी सैनिक हवाई अड्डे पर प्रभारी हैं, जहां वे कथित तौर पर सैन्य उड़ानों में अमेरिकी दूतावास के कर्मचारियों को निकालने को प्राथमिकता दे रहे हैं. अमेरिका ने पहले कहा था कि उसने अपने दूतावास के सभी कर्मचारियों को हवाई अड्डे पर भेज दिया है.

इसे भी पढ़ें:तालिबान ने अमेरिका को यूं ही परास्त नहीं किया, जानें एक रोचक दास्तां

अमेरिकी उड़ानों को दी जा रही प्राथमिकता 

काबुल हवाई अड्डे पर अराजकता और भ्रम की स्थिति है क्योंकि हजारों अफगान देश छोड़कर जाना चाहते हैं. एक चश्मदीद ने न्यूज वायर को बताया, मुझे यहां बहुत डर लग रहा है. वे हवा में लगातार फायरिंग कर रहे हैं.लोगों के हवाई अड्डे के रनवे पर दौड़ने और उड़ानों में चढ़ने की कोशिश करने के कई वीडियो सामने आए हैं. ऐसी खबरें हैं कि राजनयिक कर्मचारियों को देश से बाहर ले जाने वाली अमेरिकी उड़ानों को प्राथमिकता दी जा रही है, जिससे लोगों में आक्रोश है और अराजकता की स्थिति पैदा हो गई है.

भारत सरकार काबुल पर बनाए हुए है नजर

वहीं भारत सरकार भी काबुल पर नजर बनाए हुए हैं. एयरइंडिया के दो विमान स्टैंडबाइ में रखे गए हैं. फ्लाइट क्रू के साथ दो विमान काबुल निकासी के लिए स्टैंडबाय पर हैं. ताकि आपात स्थिति में वहां से लोगों को निकाला जा सके. काबुल में मौजूदा स्थिति के कारण एयर इंडिया की उड़ान को काबुल के लिए सुबह 8:30 बजे की बजाय 12:30 बजे के लिए पुनर्निर्धारित किया गया था. लेकिन अभी एयर स्पेस बंद होने की वजह से विमान कैंसिल कर दिया गया है.