logo-image

अफगान महिलाओं ने की तालिबान की नई सरकार में शामिल होने की मांग

अफगान महिलाओं ने की तालिबान की नई सरकार में शामिल होने की मांग

Updated on: 04 Sep 2021, 03:00 PM

काबुल:

तालिबान के नेतृत्व वाली देश की नई सरकार में महिलाओं को शामिल करने की मांग को लेकर अफगान महिलाओं के एक समूह ने काबुल में एक रैली की।

टोलो न्यूज की रिपोर्ट में कहा गया है कि शुक्रवार की रैली हेरात में इसी तरह के आयोजन के एक दिन बाद हुई, जब तालिबान पिछले महीने देश के पूर्ण अधिग्रहण के बाद एक नई सरकार बनाने की कोशिश कर रहा है।

तालिबान, जिन्हें अभी महिला नेतृत्व की भूमिका तय करनी है, पहले ही कह चुके हैं कि महिलाएं सरकारी संस्थानों में काम कर सकती हैं, लेकिन उच्च पदों पर नहीं।

काबुल में रैली के दौरान, प्रतिभागियों ने तालिबान और अंतर्राष्ट्रीय समुदाय से पिछले दो दशकों में अफगानिस्तान में महिलाओं की उपलब्धियों को संरक्षित करने और उनके राजनीतिक, सामाजिक और आर्थिक अधिकारों का सम्मान करने की मांग की।

टोलो न्यूज ने नागरिक समाज कार्यकर्ता तरन्नोम सईदी के हवाले से कहा, कोई भी समाज महिलाओं की सक्रिय भूमिका के बिना प्रगति नहीं करेगा। इसलिए, भविष्य की सरकार और उसके मंत्रिमंडल में महिलाओं की राजनीतिक भागीदारी पर विचार किया जाना चाहिए।

एक अन्य कार्यकर्ता, रजिया ने कहा कि हम इस्लामी कानून के तहत पुरुषों की तरह काम करना चाहते हैं।

प्रतिभागियों ने तालिबान के सत्ता में वापस आने के बावजूद देश भर की महिलाओं से काम पर वापस जाने का आग्रह किया।

15 अगस्त को काबुल के पतन के बाद, तालिबान ने आरटीए (अफगानिस्तान में राष्ट्रीय रेडियो और टेलीविजन की सुविधा) में काम करने वाली कई महिला प्रस्तुतकर्ताओं को स्टेशन पर काम करना जारी नहीं रखने दिया।

तालिबान के प्रवक्ता जबीहुल्लाह मुजाहिद ने यह भी कहा है कि महिलाएं इस्लामिक सिद्धांतों के तहत काम कर सकती हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.