logo-image

एलयू में अफगान छात्रों को परिवारों, भविष्य की चिंता

एलयू में अफगान छात्रों को परिवारों, भविष्य की चिंता

Updated on: 18 Aug 2021, 11:05 AM

लखनऊ:

लखनऊ विश्वविद्यालय (एलयू) में विभिन्न पाठ्यक्रमों में दाखिला लेने वाले 60 अफगान छात्र अपने परिवार की सुरक्षा को लेकर चिंता में डूब गए हैं।

लखनऊ विश्वविद्यालय में पढ़ने वाले 27 वर्षीय अफगान नागरिक जवाद मजीदी ने कहा, जब हमने सोचा कि अफगानिस्तान में सामान्य स्थिति लौट रही है और हम आराम से सांस ले सकते हैं, तो हम फिर से अनिश्चितता में डूब गए।

मजीदी सोमवार को तालिबान के हाथ लगे अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में अपने रिश्तेदारों से बात कर रहे थे।

उन्होंने कहा, मैंने काबुल में रहने वाले अपने भाई और बहन को उनकी सुरक्षा के लिए कदम उठाने की चेतावनी दी थी और उनसे जाने की गुहार लगाई थी। अब मैं रविवार से उनसे संपर्क नहीं कर पा रहा हूं और मुझे नहीं पता कि वे कहां हैं।

एक अन्य छात्र ने नाम न बताने की शर्त पर कहा कि उसने पिछले हफ्ते अपने पिता से बात की थी और बाद वाले ने उसे कभी भी अफगानिस्तान नहीं लौटने के लिए कहा था।

उन्होंने कहा, मेरे पिता को किसी तरह लगा कि तालिबान एक दिन अफगानिस्तानलौट आएगा और उन्होंने मुझे यहां पढ़ने के लिए भेजा क्योंकि तालिबान शिक्षा के खिलाफ है। वे केवल बंदूक की भाषा समझते हैं और अगर उन्हें हमारे बारे में पता चल जाएगा तो वे हमें मार देंगे।

इनमें से कुछ छात्र उन लोगों के संपर्क में हैं जो अफगानिस्तान से भाग गए हैं और इस समय दिल्ली में हैं।

मजीदी ने कहा, मैं लगभग 300 लोगों को जानता हूं जिन्होंने अपना सामान बेच दिया है और लौटने की कोई उम्मीद नहीं रखते हुए अफगानिस्तान से भाग गए हैं। हम उन्हें सस्ती दरों पर दिल्ली में रहने के लिए जगह दिलाने की कोशिश करते हैं और भारत सरकार से सहायता प्राप्त करने में उनकी मदद करते हैं। हमें भी उम्मीद है हमारे रिश्तेदारों के बारे में उनसे कुछ समाचार प्राप्त करने के लिए हैं।

छात्रों ने विश्वविद्यालय प्रशासन को अपनी चिंताओं से अवगत करा दिया है और अधिकारियों ने छात्रों के यहां रहने के दौरान हर संभव मदद का आश्वासन दिया है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.