logo-image

राष्ट्रीय ध्वज लहराने और तालिबान का झंडा फाड़ने पर विद्रोही समूह ने बरसाई गोलियां, कई लोगों की मौत : रिपोर्ट

राष्ट्रीय ध्वज लहराने और तालिबान का झंडा फाड़ने पर विद्रोही समूह ने बरसाई गोलियां, कई लोगों की मौत : रिपोर्ट

Updated on: 19 Aug 2021, 10:45 PM

काबुल:

अफगानिस्तान में एक स्वतंत्रता दिवस रैली में राष्ट्रीय ध्वज लहराने पर तालिबान लड़ाकों द्वारा भीड़ पर गोली चलाने के बाद कई लोगों की मौत हो गई। द गार्जियन ने गुरुवार को अपनी एक रिपोर्ट में यह दावा किया।

रिपोर्ट के अनुसार, एक प्रत्यक्षदर्शी ने बताया कि जैसे ही गोली चलाई गई तो लोग दहशत में आ गए और भगदड़ मच गई। ऐसे ही एक विरोध के खिलाफ एक दिन पहले ही तालिबान की ओर से गोलीबारी में तीन नागरिकों की मौत हो गई थी।

तालिबान की ओर से 15 अगस्त को काबुल पर कब्जा करने के बाद से असदाबाद शहर में एक बड़ा विरोध प्रदर्शन देखने को मिला, जिसमें सफेद तालिबान के झंडे फाड़े गए। यह प्रदर्शन एक बार फिर से देश की सत्ता पर कब्जा करने वाले तालिबान के विरोध में उठने वाले पहले स्वर के तौर पर भी देखा जा सकता है।

एक प्रत्यक्षदर्शी, मोहम्मद सलीम ने कहा कि यह स्पष्ट नहीं है कि हताहतों की संख्या गोलीबारी से हुई या भीड़ के कुचलने से हुई है।

सलीम ने कहा, सैकड़ों लोग सड़कों पर उतर आए। तालिबान की गोलीबारी और भगदड़ में कई लोग मारे गए और घायल हो गए हैं।

हालांकि तालिबान की ओर से कोई प्रवक्ता इस घटनाक्रम पर टिप्पणी के लिए तुरंत उपलब्ध नहीं हो सका।

अफगानिस्तान 19 अगस्त को ब्रिटिश नियंत्रण से अपनी स्वतंत्रता का जश्न मनाता है और इस बात के संकेत थे कि इस दौरान पूरे देश में तालिबान के खिलाफ असंतोष पैदा हो सकता है।

महिलाओं सहित सैकड़ों प्रदर्शनकारी काबुल में राष्ट्रीय ध्वज लहराते हुए और हमारा झंडा, हमारी पहचान के नारे लगाते हुए एकत्र हुए।

तालिबान लड़ाकों ने भीड़ को तितर-बितर करने के प्रयास में कुछ प्रदर्शनकारियों को घेर लिया और उन्होंने चिल्लाते हुए हवा में राउंड फायरिंग की।

अब्दुल हक स्क्वायर पर, एक प्रदर्शनकारी सफेद तालिबान के झंडे को नीचे खींचने के लिए एक खंभे पर चढ़ गया और उसे उताकर काले, लाल और हरे रंग के राष्ट्रीय ध्वज लगा दिया।

बुधवार को जलालाबाद में राष्ट्रीय ध्वज लहरा रहे प्रदर्शनकारियों पर तालिबान लड़ाकों द्वारा की गई गोलीबारी में तीन लोगों की मौत हो गई थी।

अफगानी उपराष्ट्रपति अमरुल्ला सालेह, जो अपने नेतृत्व में तालिबान के विरोध में रैली करने की कोशिश कर रहे हैं, ने विरोध प्रदर्शनों के लिए समर्थन व्यक्त किया है।

उन्होंने कहा, उन लोगों को सलाम, जो राष्ट्रीय ध्वज लेकर चल रहे हैं और इस तरह राष्ट्र की गरिमा के लिए खड़े हो रहे हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.