logo-image

अफगान नागरिकों को केवल ई-वीजा पर भारत की यात्रा करनी होगी: सरकार

अफगान नागरिकों को केवल ई-वीजा पर भारत की यात्रा करनी होगी: सरकार

Updated on: 25 Aug 2021, 03:45 PM

नई दिल्ली:

केंद्रीय गृह मंत्रालय (एमएचए) ने बुधवार को घोषणा की है कि सभी अफगान नागरिकों को केवल ई-वीजा पर ही भारत की यात्रा करनी होगी।

एमएचए ने कहा, अफगानिस्तान में मौजूदा हालात को देखते हुए और आपातकालीन व अन्य वीजा की शुरूआत के माध्यम से वीजा प्रक्रिया को व्यवस्थित करने के मद्देनजर यह फैसला किया गया है कि सभी अफगान नागरिक अब सिर्फ ई-वीजा पर ही भारत की यात्रा कर सकेंगे।

इससे पहले, केंद्र ने घोषणा की थी कि वह उन लोगों को भारत आने की सुविधा प्रदान करेगा जो अफगानिस्तान छोड़ना चाहते हैं। इसमें अफगानिस्तान के हिंदुओं और सिखों को प्राथमिकता दी जाएगी।

एमएचए ने कहा कि कुछ रिपोटरें को ध्यान में रखते हुए कि अफगान नागरिकों के कुछ पासपोर्ट खो गए हैं, सभी अफगान नागरिकों को पहले जारी किए गए वीजा, जो वर्तमान में भारत में नहीं हैं, तत्काल प्रभाव से अमान्य हो जाते हैं।

मंत्रालय ने बयान में कहा कि भारत की यात्रा करने के इच्छुक अफगान नागरिक ई-वीजा के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

भारत ने अफगानिस्तान में मौजूदा हालात को देखते हुए 17 अगस्त को घोषणा की कि भारत आने की इच्छा रखने वाले अफगान नागरिकों के लिए एक आपातकालीन ई-वीजा जारी किया जाएगा।

वीजा की इस श्रेणी के तहत, अफगानियों के आवेदनों को जल्द से जल्द दिया जाएगा ताकि वे जल्दी भारत आ सकें।

हालांकि, केंद्र ने अभी तक यह साफ नहीं किया है कि इस वैधता अवधि के समाप्त होने के बाद क्या होगा। भारत में शरणार्थी नीति नहीं है।

15 अगस्त को तालिबान द्वारा अफगानिस्तान पर कब्जा करने के बाद, कई अफगान नागरिक युद्धग्रस्त देश से भाग रहे हैं।

विदेश मंत्रालय में स्थापित अफगानिस्तान सेल में सैकड़ों वीजा आवेदन आ रहे हैं क्योंकि भारतीय दूतावास 17 अगस्त को बंद कर दिया गया था और अधिकांश कर्मियों को काबुल से निकाला गया था, जबकि सभी वाणिज्य दूतावास एक महीने पहले ही बंद कर दिये गये थे।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.