logo-image

तालिबान के अधिग्रहण के बाद पहली बार अफगान मीडिया ग्रुप ने गतिविधियां शुरू की

तालिबान के अधिग्रहण के बाद पहली बार अफगान मीडिया ग्रुप ने गतिविधियां शुरू की

Updated on: 03 Oct 2021, 11:50 AM

काबुल:

तालिबान के देश पर कब्जा करने के करीब 45 दिन बाद एक स्वतंत्र मीडिया ग्रुप अफगान पत्रकार सुरक्षा समिति (एजेएससी) ने अपनी सभी गतिविधियां फिर से शुरू कर दी हैं।

ग्रुप ने एक बयान में कहा, देश में राजनीतिक और सरकार परिवर्तन के बाद, अफगान पत्रकार सुरक्षा समिति (एजेएससी) की कुछ गतिविधियों को रोक दिया गया। एजेएससी ने पहले की तरह अपनी सामान्य गतिविधियां शुरू कर दी हैं और पत्रकार और मीडिया कर्मी हमसे संपर्क कर सकते हैं।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, एजेएससी ने पश्चिमी हेरात प्रांत में हिरासत से एक फोटो पत्रकार मुर्तजा समदी की रिहाई का भी स्वागत किया, जिसे सितंबर की शुरूआत में गिरफ्तार किया गया था।

यह कहा, यह एजेएससी के लिए आंतरिक मंत्रालय के अधिकारियों को धन्यवाद देने का बहुत उपयुक्त अवसर है।

तालिबान के कार्यवाहक सरकार के सूचना और संस्कृति मंत्रालय ने शनिवार को अफगानिस्तान में मीडिया पर प्रतिबंध लगाने के दावों से इनकार करने के बाद समूह की घोषणा की, यह कहते हुए कि सभी मीडिया आउटलेट अपनी गतिविधियों को जारी रख सकते हैं।

मंत्रालय के सांस्कृतिक आयोग के सदस्य मावलवी नूर मोहम्मद मोतवाकिल के हवाले से टोलो न्यूज ने कहा, कुछ क्षेत्रों में छोटे-छोटे मामले होते हैं।

उन्होंने कहा, अगर कोई अवैध कार्रवाई होती है, तो उसे संबोधित किया जाएगा। इस्लामिक अमीरात ने पहले मीडिया का समर्थन किय और अब वह इसका समर्थन कर रहे है। बेशक, प्रकाशन एक इस्लामी प्रारूप में और अफगानिस्तान की परंपरा के अनुसार होना चाहिए।

शुक्रवार को तालिबान बलों ने परवान में दो पत्रकारों को कथित तौर पर हिरासत में लिया था।

हालांकि कुछ देर हिरासत में रखने के बाद पत्रकारों को रिहा कर दिया गया।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.