logo-image

इटली में अफगान राजदूत ने तालिबान पर बोला हमला

इटली में अफगान राजदूत ने तालिबान पर बोला हमला

Updated on: 15 Sep 2021, 04:10 PM

नई दिल्ली:

इटली में अफगान दूतावास ने तथाकथित तालिबान अमीरात की कार्यवाहक कैबिनेट को मान्यता नहीं दी है। राजदूत खालिद ए. जेकरिया ने इसकी घोषणा की।

तालिबान विरोधी तीखे रुख में, इटली में अफगानिस्तान के राजदूत ने दिवंगत कमांडर अहमद शाह मसूद की विरासत का पूरी तरह से समर्थन किया।

रोम में एक वार्ता में राजदूत ने एक आतंकवादी संगठन के बल द्वारा सत्ता हथियाने और एक इस्लामी कट्टरपंथी अमीरात कार्यवाहक कैबिनेट के गठन के निहितार्थ के बारे में बात की।

राजदूत ने कहा, मसूद अफगानिस्तान की राजनीतिक और सामाजिक निरंतरता का प्रतीक है, क्या हमने हाल के दिनों में देखा है कि कैसे अफगानिस्तान के विभिन्न जातीय समूहों के लोग, अफगानिस्तान में घरेलू अत्याचार और विदेशी हस्तक्षेप के खिलाफ लड़ाई जारी रखने के लिए पंजशीर में एकत्र हुए।

उन्होंने कहा, मैं आपको बता दूं कि आने वाले दिनों, हफ्तों, महीनों और यहां तक कि वर्षों में भी यह संघर्ष और मजबूत होगा और जारी रहेगा। दरअसल, पिछले कुछ दिनों में काबुल, हेरात, बदख्शां में बहादुर अफगान महिलाओं और पुरुषों का प्रदर्शन और देश के अन्य हिस्से अफगानिस्तान में राष्ट्रीय संघर्ष और विद्रोह के शुरूआती संकेत हैं। हालांकि जवाब में, तालिबान ने महिलाओं, पुरुषों और हमारे पत्रकारों को मार डाला, मिटा दिया, हिरासत में लिया और दंडित किया, लेकिन उन्हें यह समझना चाहिए कि वे बल और बंदूकों के बलबूते नहीं जीत सकते; वे अपने तथाकथित नए रणनीतिक संचार के साथ जीत सकते हैं; और निश्चित रूप से वे उन राज्यों, खुफिया सेवाओं और संगठनों द्वारा समर्थित होने से नहीं जीत सकते हैं, जो उनका समर्थन करते हैं।

जेकरिया ने कहा, पिछले यूएनएससी प्रस्ताव के आधार पर, बाहरी वैधता तालिबान द्वारा प्राप्त की जा सकती है, यदि वे एक समावेशी सरकार बनाते हैं (जो उन्होंने नहीं किया है)।

उन्होंने कहा कि बच्चों, महिलाओं और अल्पसंख्यकों (जिसे उन्होंने पूरी तरह से मिटा दिया है) सहित मानव अधिकारों को बनाए रखने की उनकी प्रतिबद्धताओं के प्रति जवाबदेह बनें।

राजदूत ने आगे कहा, किसी भी देश को धमकाने या हमला करने या आतंकवाद की योजना बनाने या वित्तपोषित करने के लिए आतंकवादी संगठनों और उनके सहयोगियों द्वारा उपयोग किए जाने या आतंकवादी को शरण देने या प्रशिक्षित करने के लिए अफगानिस्तान के क्षेत्र को प्रतिबंधित किया जाना चाहिए। (यह निश्चित रूप से, भोलेपन की भावना से उपजा है कि एक आतंकवादी संगठन, जहां उसके 33 में से 17 कैबिनेट सदस्य संयुक्त राष्ट्र प्रतिबंध सूची या यूएस ब्लैक लिस्ट में हैं, वह सत्ता के लिए अपनी राजनीतिक धार्मिक विचारधारा और प्रवचन को बदल सकता है)।

जेकरिया ने कहा, हमारे अमेरिकी मित्रों द्वारा इस प्रसिद्ध नारे के उपयोग के विपरीत कि अमेरिका का लंबा युद्ध समाप्त हो गया है, मैं आपको बता दूं कि वैश्विक आतंकवाद के खिलाफ दुनिया का सबसे जटिल युद्ध-युद्ध अभी शुरू हुआ है।

भविष्य की रूपरेखा तैयार करते हुए, जेकरिया ने कहा कि आज का संघर्ष तालिबान और उनके आतंकवादी सहयोगियों और उन राष्ट्रों के खिलाफ है, जो या तो आतंकवाद को प्रायोजित करते हैं या अफगानिस्तान को लेकर गलत हित रखे हुए हैं।

उन्होंने कहा कि अमेरिका, यूरोपीय संघ और नाटो के खिलाफ तालिबान द्वारा जीत का तथाकथित झूठा दावा, दुनिया भर में आने वाले भविष्य के संघर्षों में हमारे अमेरिका, यूरोपीय संघ और नाटो साझेदार की ताकत, विश्वसनीयता और उपयोगिता पर सवाल उठाता है।

राजदूत ने चेतावनी दी कि तालिबान की तथाकथित जीत से दुनिया भर में घरेलू आतंकवाद पैदा होगा।

उन्होंने भविष्यवाणी की कि अफगानिस्तान एक बार फिर अवैध नशीले पदार्थों के उत्पादन और व्यापार, आतंकी वित्तपोषण, मनी लॉन्ड्रिंग और मानव तस्करी का केंद्र बन जाएगा, जिसे तालिबान के रूप में जाना जाता है, जैसा कि 90 के दशक के अंत में देखा गया था।

उन्होंने कहा कि इस समय अंतरराष्ट्रीय समुदाय को अपने सैद्धांतिक ²ष्टिकोण से पीछे नहीं हटना चाहिए।

जेकरिया ने कहा, जैसा कि आपको याद होगा, पहले यह कहा गया था कि कोई भी किसी ऐसे समूह को शामिल नहीं करेगा, जो बलपूर्वक सत्ता लेता है। फिर, यह दोहराया गया कि अमीरात प्रणाली अस्वीकार्य है। इसके बाद, यह स्पष्ट रूप से संकेत दिया गया कि एक समावेशी सरकार का गठन जरूरी है।अंत में, यह कहा गया कि मानवाधिकारों का उल्लंघन असहनीय है।

उन्होंने कहा, अब जबकि अंतरराष्ट्रीय समुदाय द्वारा रखी गई हर शर्त तालिबान द्वारा मिटा दी गई है और इसे हम सभी सहन कर रहे हैं, जिसे रोकना चाहिए।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.