logo-image

अमेरिका में अफगान राजदूत का इस्तीफा

अमेरिका में अफगान राजदूत का इस्तीफा

Updated on: 19 Feb 2022, 03:25 PM

काबुल:

अमेरिका में अफगानिस्तान की राजदूत एडेला राज ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। मिशन के वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि दूतावास को लेकर विदेश मंत्रालय के नए प्रतिबंध के बाद एडेला ने यह कदम उठाया है।

अफगान उप राजदूत अब्दुल हादी निजराबी ने शुक्रवार को टोलो न्यूज को बताया कि अमेरिकी विदेश विभाग ने अमेरिका में अफगानिस्तान की राजनीतिक और कूटनीतिक गतिविधियों को रोकने का फैसला किया है।

उन्होंने कहा कि विदेश विभाग ने वाशिंगटन में अफगानिस्तान दूतावास को लिखे पत्र में राजनयिक गतिविधियों को रोकने की मांग की है।

उन्होंने कहा, अमेरिकी विदेश विभाग द्वारा दूतावास को भेजे गए पत्र में कहा गया है कि केवल राजदूत को घर से काम जारी रखने की अनुमति है, लेकिन राजनीतिक और राजनयिक गतिविधियों पर नहीं। बाकी राजनयिक अब और काम नहीं कर सकते हैं।

टोलो न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, राज तीसरी वरिष्ठ अफगान राजनयिक हैं, जिन्होंने पिछले छह महीनों में अपने पद से इस्तीफा दिया है।

इससे पहले, चीन और तुर्कमेनिस्तान में अफगान राजदूतों ने अपने पदों से इस्तीफा दे दिया था।

पिछले अगस्त में तालिबान के देश पर कब्जा करने के साथ, अफगानिस्तान के राजनयिक मिशन आर्थिक समस्याओं का सामना कर रहे हैं।

टोलो न्यूज ने वाशिंगटन में अफगानिस्तान दूतावास के सलाहकार के रूप में काम करने वाले सफी डेलावर के हवाले से कहा, अफगानिस्तान दूतावास (स्टाफ) के वेतन को निलंबित किए चार महीने से अधिक समय हो गया है। सभी राजनयिक समस्याओं का सामना कर रहे हैं।

ताजिकिस्तान, तुर्कमेनिस्तान, इटली, पोलैंड और ईरान में अफगानिस्तान के दूतावास समान आर्थिक चुनौतियों का सामना कर रहे हैं।

तालिबान के नेतृत्व वाली सरकार के विदेश मंत्रालय (एमओएफए) ने हालांकि उन दूतावासों को बंद करने का स्वागत किया है जो मौजूदा शासन के संपर्क में नहीं हैं।

मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा, कई देशों में अफगानिस्तान के राजनयिक मिशनों को बंद करना एक अच्छा कार्य है क्योंकि वे वर्तमान सरकार के साथ सहयोग नहीं करते हैं और अपने अधिकार का दुरुपयोग करने की कोशिश कर रहे हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.