News Nation Logo

सैन्य आधुनिकीकरण पर 130 बिलियन डॉलर खर्च करने की योजना - राजनाथ सिंह

इस कार्यक्रम का आयोजन डिफेंस रिसर्च एंड डेवलपमेंट ऑर्गनाइजेशन (DRDO) कर रहा है. इस कार्यक्रम के दौरान केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि मोदी सरकार ने देश के सिक्योरिटी सिस्टम को ज्यादा मजबूत करने के लिए कई कदम उठाए हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Ravindra Singh | Updated on: 03 Feb 2021, 11:56:38 AM
karnataka air show rajnath

कर्नाटक एयर शो में पहुंचे राजनाथ सिंह (Photo Credit: एनआई ट्विटर)

नई दिल्ली:

कर्नाटक में आज से लेकर 5 फरवरी तक देश के लड़ाकू विमानों की प्रदर्शनी चलेगी. इसे एयरो शो के नाम से जाना जाएगा. आज केंद्रीय रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने कर्नाटक पहुंचकर एयरो इंडिया शो का उद्धाटन किया और एयरफोर्स के हैरतअंगेज कारनामों का लुत्फ उठाया. आपको बता दें कि कर्नाटक में देश की प्रमुख एयरो स्पेस और रक्षा प्रदर्शनी एयरो इंडिया-2021 के 13 वें संस्करण का आयोजन किया गया है. ये कार्यक्रम बेंगलुरु के येलहंका एयरफोर्स स्टेशन पर हो रहा है.

इस कार्यक्रम का आयोजन डिफेंस रिसर्च एंड डेवलपमेंट ऑर्गनाइजेशन (DRDO) कर रहा है. इस कार्यक्रम के दौरान केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि मोदी सरकार ने देश के सिक्योरिटी सिस्टम को ज्यादा मजबूत करने के लिए कई कदम उठाए हैं. उन्होंने आगे कहा कि बड़े और जटिल रक्षा प्लेटफार्मों का घरेलू विनिर्माण अब 'आत्मानिभर भारत अभियान’के तहत हमारी नीति पर केंद्रित हो गया है और हम आने वाले 7-8 सालों में सैन्य आधुनिकी करण पर 130 बिलियन डॉलर खर्च करने की योजना बनाई गई है. 

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने आगे कहा कि जब दुनिया में कोरोना जैसी वैश्विक महामारी आई और उसके बाद उत्पन्न बाधाओं के बावजूद इस वर्ष इतने अधिक प्रतिभागियों को शामिल होता देखकर अपार हर्ष हो रहा है. उन्होंने आगे कहा कि, एयरो इंडिया 2021 भारत की विशाल क्षमता और हमारे देश में डिफेंस और एयरोस्पेस के क्षेत्र में बढ़ते कई प्रकार के अवसरों को प्रदर्शित करेगा. इसके अलावा यह निवेश को बढ़ावा देगा, विनिर्माण का विस्तार करेगा, उद्यमों का समर्थन करेगा, प्रौद्योगिकी के स्तर की सराहना और वृद्धि करेगा और देश के लिए आर्थिक विकास को बढ़ावा देगा. 

रक्षा मंत्री ने आगे कहा कि, ' मुझे बहुत खुशी है कि एचएएल को 83 नए स्वदेशी लाइट कॉम्बैट एयरक्राफ्ट (LCA) के विकास के ऑर्डर मिले हैं. भारतीय वायु सेना से तेजस MK1A का मूल्य 48,000 करोड़ रुपये से अधिक है. यह अब तक का सबसे बड़ा 'मेक इन इंडिया' डिफेंस कॉन्ट्रैक्ट है.'

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 03 Feb 2021, 10:49:26 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो