News Nation Logo
Banner

केरल में बाढ़ की स्थिति की समीक्षा कर रही केंद्र सरकार : शाह

केरल में बाढ़ की स्थिति की समीक्षा कर रही केंद्र सरकार : शाह

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 17 Oct 2021, 05:00:01 PM
Aerial photo

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

तिरुवनंतपुरम:   केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने रविवार को कहा कि केंद्र सरकार केरल को बाढ़ की स्थिति से निपटने के लिए हर संभव सहायता मुहैया कराएगी और सरकार स्थिति पर करीब से नजर रखे हुए है।

केंद्रीय मंत्री ने ट्वीट किया, भारी बारिश और बाढ़ के मद्देनजर केरल के कुछ हिस्सों में स्थिति की लगातार निगरानी की जा रही है।

शाह ने कहा, केंद्र सरकार जरूरतमंद लोगों की मदद के लिए हर संभव सहायता मुहैया कराएगी। राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) की टीमों को बचाव अभियान में मदद के लिए पहले ही भेजा जा चुका है। बाढ़ से प्रभावित सभी लोगों की सुरक्षा के लिए प्रार्थना की जा रही है।

एनडीआरएफ ने राज्य में बचाव, खोज और राहत कार्यों के लिए 11 टीमों को तैनात किया है।

कोट्टायम जिले के कूटिकल में भारी बारिश के बाद शनिवार को हुए भूस्खलन में मारे गए 11 लोगों के शव बरामद कर लिए गए हैं। केरल फायर एंड रेस्क्यू ऑपरेशन टीम और एनडीआरएफ संयुक्त रूप से ऑपरेशन का नेतृत्व कर रहे हैं। 44 वर्षीय ओट्टलंकल मार्टिन के परिवार के छह लोग, उनकी 38 वर्षीय पत्नी सिनी, तीन बच्चे - स्नेहा (11), सोना (10) और सैंड्रा (9) और मार्टिन की मां क्लारम्मा जोसेफ (69) ) की कुट्टीक्कल में भूस्खलन के बाद मृत्यु हो गई।

इडुक्की जिले के कोक्कयार में, बड़े पैमाने पर भूस्खलन के बाद आठ लापता लोगों के लिए बचाव और तलाशी अभियान जारी है और तीन बच्चों के शव बरामद किए गए हैं।

इडुक्की से कांग्रेस सांसद डीन कुरियाकोस शनिवार शाम से बचाव अभियान का नेतृत्व कर रहे हैं। उन्होंने आईएएनएस से टेलीफोन पर बात करते हुए कहा, लगातार बारिश और खराब ²श्यता और फिसलन भरी मिट्टी ने बचाव और राहत कार्यों में बाधा डाली क्योंकि संकरी सड़कों पर वाहनों की आवाजाही प्रतिबंधित है। अब स्थिति में सुधार हुआ है क्योंकि बादल छाए रहने के बावजूद बारिश रुक गई है। स्थानीय लोगों के अनुसार, यहां से आठ लोग लापता हैं, जिनमें एक परिवार के चार सदस्य और तीन बच्चों के शव शामिल हैं। अब बचाव कार्य जारी है।

कोट्टायम जिले के कांजीरापल्ली में शनिवार को राज्य परिवहन निगम की एक बस पानी में डूब गई. केरल के परिवहन मंत्री, एंटनी राजू ने केएसआरटीसी बस के चालक जयदेवन को पानी से भरी सड़क पर लापरवाही से वाहन चलाने के लिए निलंबित कर दिया।

केरल सरकार ने सभी मृतक पीड़ितों के परिवारों को 4 लाख रुपये के आर्थिक मुआवजे की घोषणा की है।

राज्य के राजस्व मंत्री, के. राजन, जो कोट्टायम के कुट्टिकल में डेरा डाले हुए हैं, उन्होंने मीडिया से बात करते हुए कहा, कुट्टिकल में बचाव अभियान लगभग पूरा हो गया है और यहां से 11 शव बरामद किए गए हैं। इडुक्की जिले के कोक्कयार में, बचाव और वसूली अभियान जारी है। हमने सभी मृतक पीड़ितों को तत्काल 4 लाख रुपये की राहत देने की घोषणा की है और जो लोग घायल हुए हैं उनकी मदद करेंगे।

राजस्व और स्वास्थ्य विभागों के अनुसार, लगभग 50 लोग घायल हुए हैं, लेकिन अधिकांश को मामूली चोटें आई हैं और उन्हें पठानमथिट्टा, इडुक्की और कोट्टायम जिलों के विभिन्न अस्पतालों में भर्ती कराया गया है।

पठानमथिट्टा जिले में पैंतीस राहत शिविर पहले ही स्थापित किए जा चुके हैं और स्कूलों, सामुदायिक हॉलों और मैरिज हॉल को शिविरों में परिवर्तित किया जा रहा है।

मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने एक बयान में कहा कि फंसे हुए लोगों को बचाने के लिए सेना के हेलीकॉप्टर तैयार हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 17 Oct 2021, 05:00:01 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.