logo-image

सऊदी अरब और यूरोप के 5 स्थल वर्ल्ड हेरिटेज लिस्ट में शामिल

सऊदी अरब और यूरोप के 5 स्थल वर्ल्ड हेरिटेज लिस्ट में शामिल

Updated on: 25 Jul 2021, 11:35 AM

पेरिस:

यूनेस्को ने एक बयान में घोषणा की कि सऊदी अरब और यूरोप के पांच सांस्कृतिक स्थलों को वर्ल्ड हेरिटेज लिस्ट में शामिल किया गया है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, शनिवार को जारी बयान के अनुसार, हाल ही में ऑनलाइन आयोजित और चीन के फूजौ की अध्यक्षता में यूनेस्को विश्व विरासत समिति के 44वें सत्र के दौरान यह निर्णय लिया गया है।

बयान में कहा गया है कि दक्षिण पश्चिम सऊदी अरब के एक शुष्क, पहाड़ी इलाके में हिमा सांस्कृतिक क्षेत्र ने यह दर्जा हासिल किया क्योंकि इसमें 7,000 वर्षों की सांस्कृतिक निरंतरता में शिकार, जीवों, वनस्पतियों और जीवन शैली को दशार्ने वाली रॉक कला छवियों का एक बड़ा संग्रह है।

साइट पर डेरा डाले हुए यात्रियों और सेनाओं ने सदियों से और 20 वीं शताब्दी के अंत तक रॉक शिलालेखों और पेट्रोग्लिफ्स का खजाना छोड़ दिया, जिनमें से अधिकांश प्राचीन स्थिति में संरक्षित हैं।

ट्रांस-नेशनल साइट, द ग्रेट स्पा टाउन ऑफ यूरोप, में सात यूरोपीय देशों में स्थित 11 शहर शामिल हैं। ये देश हैं, ऑस्ट्रिया, बेल्जियम, चेक गणराज्य, फ्रांस, जर्मनी, इटली और यूके।

समिति ने कहा, इस साइट के स्पा भवन और सुविधाएं सभी एक समग्र शहरी संदर्भ में एकीकृत हैं जिसमें एक सुरम्य परि²श्य में सावधानीपूर्वक प्रबंधित मनोरंजक और चिकित्सीय वातावरण शामिल है और मानव मूल्यों और चिकित्सा, विज्ञान और बालनोलॉजी में विकास के महत्वपूर्ण आदान-प्रदान को शामिल करते हैं।

अन्य साइटों में 16वीं और 17वीं शताब्दी के मोड़ पर समुद्री संकेतन की उत्कृष्ट कृति के रूप में फ्रांस में अटलांटिक महासागर में एक उथले चट्टानी पठार पर कॉडरअन का लाइटहाउस शामिल है। पश्चिम-मध्य जर्मनी में डार्मस्टैड आर्टिस्ट्स कॉलोनी, 1897 में वास्तुकला, कला और शिल्प में उभरते सुधार आंदोलनों के केंद्र के रूप में स्थापित हुई और अब प्रारंभिक आधुनिक वास्तुकला, शहरी नियोजन और परि²श्य डिजाइन का प्रमाण है।

अन्य साइटों में 16वीं और 17वीं शताब्दी के मोड़ पर समुद्री संकेतन की उत्कृष्ट कृति के रूप में फ्रांस में अटलांटिक महासागर में एक उथले चट्टानी पठार पर कॉडरअन का लाइटहाउस शामिल है; पश्चिम-मध्य जर्मनी में डार्मस्टैड आर्टिस्ट्स कॉलोनी, 1897 में वास्तुकला, कला और शिल्प में उभरते सुधार आंदोलनों के केंद्र के रूप में स्थापित हुई और अब प्रारंभिक आधुनिक वास्तुकला, शहरी नियोजन और परि²श्य डिजाइन का प्रमाण है।

वर्ल्ड हेरिटेज लिस्ट सत्र सूची में प्रवेश के लिए उम्मीदवारों की समीक्षा करता है और मौजूदा साइटों के संरक्षण की स्थिति की जांच करता है।

शिलालेख 28 जुलाई तक जारी रहेगा।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.