logo-image

एडमिरल करमबीर सिंह ने नौसेना स्टाफ के प्रमुख के रूप में पदभार संभाला

एडमिरल करमबीर सिंह ने नौसेना स्टाफ के प्रमुख के रूप में पदभार संभाला

Updated on: 31 May 2019, 10:37 AM

नई दिल्‍ली:

अगले नौसेना अध्‍यक्ष के रूप में कमरबीर सिंह ने शुक्रवार को चार्ज ले लिया. इस दौरान उन्‍होंने कहा कि मेरे पूर्ववर्तियों ने सुनिश्चित किया कि नौसेना के पास एक ठोस आधार है और नई ऊंचाइयों पर पहुंच गया है. मेरा प्रयास रहेगा कि मैं उनके प्रयासों को जारी रखूं और राष्ट्र को एक नौसेना प्रदान करूं जो मजबूत, विश्वसनीय और समुद्री क्षेत्र में सुरक्षा चुनौती को पूरा करने के लिए तैयार हो.

करमबीर सिंह ने 31 मई को एडमिरल सुनील लांबा की जगह चार्ज लिया है. 23 मार्च को सरकार ने उनकी नियुक्‍ति को मंजूरी दी थी. एडमिरल करमबीर सिंह नेशनल डिफेंस अकादमी, खड़कवासला के एलुमिनी हैं और नेवी में उन्‍हें जुलाई 1980 में कमीशंड मिला था. वे डिफेंस सर्विसेज स्‍टाफ कॉलेज, वेलिंगटन से ग्रेजुएट हैं. यह कॉलेज नेवी स्‍टाफ के वेलफेयर के उद्देश्‍य से स्‍थापित किया गया था.

अपने 36 साल के कॅरियर में एडमिरल कमरबीर ने इंडियन कोस्‍ट गार्डशिप को कमांड किया था. फ्लीट ऑपरेशन ऑफिसर के रूप में उन्‍होंने पश्‍चिमी फ्लीट की जिम्‍मेदारी संभाली थी. एडमिरल करमबीर नेवी हेडक्‍वार्टर में ज्‍वाइंट डायरेक्‍टर नेवी एयर स्‍टाफ और एयर कैप्‍टन के अलावा मुंबई के नेवी एयर स्‍टेशन के ऑफिसर इन चार्ज के रूप में काम कर चुके हैं.