News Nation Logo
Banner

झारखंड के 11 इंजीनियरिंग कॉलेजों में 3475 सीटों पर एडमिशन की प्रक्रिया शुरू, 3 नवंबर तक फार्म होंगे जमा

झारखंड के 11 इंजीनियरिंग कॉलेजों में 3475 सीटों पर एडमिशन की प्रक्रिया शुरू, 3 नवंबर तक फार्म होंगे जमा

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 26 Oct 2021, 03:30:01 PM
Admiion proce

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

रांची:   झारखंड स्थित 11 सरकारी और निजी इंजीनियरिंग कॉलेजों में एडमिशन के लिए जेईई मेन्स परीक्षा परिणाम के आधार पर मेरिट लिस्ट तैयार करने की प्रक्रिया शुरू हो गयी है। इस परीक्षा में सफल परीक्षार्थी मेरिट लिस्ट में अपना नाम शामिल कराने के लिए आगामी 3 नवंबर तक आवेदन कर सकते हैं। झारखंड संयुक्त प्रवेश परीक्षा बोर्ड (जेसीईसीई) की ओर से इसकी सूचना जारी की गयी है। इस वर्ष राज्य के इंजीनियरिंग कॉलेजों में कुल 3475 सीटें उपलब्ध हैं।

मेरिट लिस्ट तैयार होने के बाद बोर्ड की ओर से एडमिशन के लिए काउंसिलिंग की प्रक्रिया शुरू की जायेगी। बोर्ड की ओर से जारी सूचना में बताया गया है कि मेरिट लिस्ट के लिए आवेदन में अगर किसी तरह की त्रुटि रह जाती है, तो उसे ठीक करने के लिए आवेदकों को चार से छह नवंबर तक का समय दिया जायेगा। आवेदन के लिए सामान्य, आर्थिक रूप से कमजोर और पिछड़ा जाति वर्ग के आवेदकों के लिए 500 रुपये और एससी,एसटी और सभी श्रेणी की महिला उम्मीदवार के लिए 250 रुपये का शुल्क तय किया गया है।

बोर्ड की ओर से बताया गया है कि आवेदन करनेवाले उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट कर आगामी 10 नवंबर को प्रोविजनल मेरिट लिस्ट जारी कर दी जायेगी और इस लिस्ट में किसी तरह की आपत्ति 10 से 11 नवंबर तक दर्ज करायी जा सकेगी। फाइनल मेरिट लिस्ट का प्रकाशन आगामी 14 नवंबर को जारी किया जायेगा और इसके बाद सफल आवेदक आवंटित संस्थानों में ऑनलाइन दाखिला ले सकेंगे।

सरकारी इंजीनियरिंग कॉलेजों में बीआईटी सिंदरी म ें680 सीटें उपलब्ध हैं, जबकि यूनिवर्सिटी कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी हजारीबाग में 210 सीटों पर दाखिला लिया जा सकेगा। इसी तरह निजी इंजीनियरिंग कॉलेजों में रामगोविंद इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी कोडरमा में 336, गुरु गोविंद सिंह एजुकेशनल सोसायटी टेक्निकल कैंपस बोकारो में 300, आरटीसी इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी रांची में 210, बीए कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी जमशेदपुर में 174, केके कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग एंड मैनेजमेंट धनबाद में 420, आरवीएस कॉलेज आफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी जमशेदपुर में 350, कैंब्रियन इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी में 390, डीएवी कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी पलामू में 180 और मैरीलैंड इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी एंड मैनेजमेंट जमशेदपुर में225 पर दाखिला लिया जा सकेगा।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 26 Oct 2021, 03:30:01 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.