News Nation Logo

कांग्रेस लोकसभा में बदल सकती है पार्टी का नेता, अधीर रंजन को लेकर सोनिया गांधी ने आज बुलाई बैठक

तृणमूल कांग्रेस और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के खिलाफ बयान देने का खामियाजा अधीर रंजन चौधरी को लोकसभा में कांग्रेस के नेता पद से हटकर चुकाना होगा. इस रेस में मनीष तिवारी, शशि थरुर और गौरव गोगोई के नाम सबसे आगे चल रहे हैं. 

News Nation Bureau | Edited By : Kuldeep Singh | Updated on: 14 Jul 2021, 08:07:17 AM
Adhir Ranjan

अधीर रंजन को लेकर सोनिया गांधी ने आज बुलाई बैठक (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • बंगाल चुनाव में ममता बनर्जी पर हमले से आलाकमान नाखुश
  • शशि थरूर, मनीष तिवारी और गौरव गोगोई का नाम चर्चा में
  • कांग्रेस लोकसभा में पार्टी व्हिप को भी बदल सकती है

नई दिल्ली:

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) ने 14 जुलाई को पार्लियामेंट्री स्ट्रैटजी ग्रुप की बैठक बुलाई है. इस बैठक में कई अहम फैसले लिए जा सकते हैं. सूत्रों के अनुसार, लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी (Adhir Ranjan Chaudhary) को उनके पद से हटाया जा सकता है. कांग्रेस संसद के मानसून सत्र से पहले लोकसभा में नेता पद से अधीर रंजन चौधरी को हटाकर किसी दूसरे नेता को यह मौका देना चाहती है. संभावना जताई जा रही है कि आज होने वाली बैठक में  लोकसभा में नए नेता के नाम पर मुहर लगेगी. पार्टी के कुछ नेता चाहते हैं कि राहुल गांधी इस पद को संभालें लेकिन बताया जा रहा है कि राहुल गांधी इस पद को लेकर ज्यादा इच्चुक नहीं है. 

यह भी पढ़ेंः PM मोदी आज करेंगे कैबिनेट मीटिंग, इन मुद्दों पर कर सकते हैं चर्चा

पश्चिम बंगाल चुनाव में अधीर की भूमिका से पार्टी नाराज
बताया जा रहा है कि 14 जुलाई को होने वाली बैठक में संसद के मानसून सत्र में लोकसभा नेता को बदलने के साथ कई और अहम फैसले लिए जा सकते हैं. सूत्रों का कहना है कि पार्टी पश्चिम बंगाल में अधीर रंजन की भूमिका से नाराज है. तृणमूल कांग्रेस के प्रति कांग्रेस की सहानुभूति होने के बाद भी अधीर रंजन लगातार ममता के खिलाफ आक्रमक तेवर अपनाए हुए थे, जो पार्टी को पसंद नहीं आए. वहीं कांग्रेस के कुछ नेताओं ने अधीर रंजन के कामकाज को लेकर भी सवाल उठाए थे. पश्चिम बंगाल में चुनाव के नतीजों के बाद से ही अधीर रंजन चौधरी को पद से हटाए जाने की अटकलें लग रही थी. कुछ दिनों के बाद संसद का मॉनसून सत्र भी शुरू होने वाला है. सूत्रों के अनुसार, कांग्रेस समेत पूरा विपक्ष संसद में केंद्र सरकार को विभिन्न मुद्दों पर घेरने की तैयारी कर रहा है. ऐसे में कांग्रेस सदन में कई बदलाव के साथ उतरना चाहती है. पिछले दिनों अधीर रंजन चौधरी से उनके बदले जाने को लेकर सवाल भी पूछा गया था, जिसके जवाब में उन्होंने कहा था कि अभी उनके पास ऐसी कोई जानकारी नहीं है.

यह भी पढ़ेंः राजस्थान में मिले कोरोना के Kappa Variant, अब तक 11 संक्रमित

ये नाम चर्चा में
इस पद की रेस में शशि थरूर, मनीष तिवारी, गौरव गोगोई सबसे आगे चल रहे हैं. इसके अलावा, कांग्रेस लोकसभा में पार्टी व्हिप को भी बदलेगी. बता दें कि हाल ही में पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव हुए थे, जिसमें कांग्रेस की करारी हार हुई थी. इसके बाद अटकलें लगाई जा रही थीं कि पार्टी ममता बनर्जी के साथ करीबी को और बढ़ा सकती है. अधीर रंजन चौधरी लगातार ममता बनर्जी और तृणमूल कांग्रेस के खिलाफ बयान देते रहे हैं. पिछले विधानसभा चुनाव में कांग्रेस और टीएमसी के बीच गठबंधनों की भी अटकलें थीं, लेकिन अधीर रंजन चौधरी ने टीएमसी के खिलाफ कड़ा रुख अख्तियार किया था.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 14 Jul 2021, 08:02:58 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.