logo-image

नई संसद के उद्घाटन से पहले अधीनम महंत ने पीएम मोदी को सौंपा सेंगोल, जानें इसकी खासियत

नई संसद के उद्घाटन से पहले अधीनम महंत ने पीएम मोदी को सौंपा सेंगोल, जानें इसकी खासियत

Updated on: 27 May 2023, 09:53 PM

नई दिल्ली:

नई संसद के उद्घाटन से पहले शनिवार को तमिलनाडु के अधीनम ने पीएम मोदी को सेंगोल सौंपा. पीएम आवास पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अधीनम से मुलाकात के बाद सेंगोल ग्रहण किया. अधीनम महंतों ने वैदिक मंत्रोच्चार के साथ सत्ता हस्तांतरण के सांस्कृतिक धरोहर पीएम मोदी के हाथों में सौंपा. इस कार्यक्रम के दौरान पीएम आवास पर 21 अधीनम उपस्थित रहे. इससे पहले पीएम मोदी को सुनहरा अंगवस्त्रम भी दिया गया और फिर उन्होंने अधीनम से सेंगोल को वैदिक रीति के अनुसार ग्रहण किया. इस दौरान वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण भी मौके पर मौजूद रहीं.

पीएम आवास पर अधीनम ने प्रधानमंत्री को सौंपा सेंगोल
बता दें कि रविवार को होने वाले नए संसद भवन के उद्घाटन समारोह से पहले, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को पीएम आवास पर अधीनम महंतों का आशीर्वाद  लिया. उसके बाद अधीनम महंत ने भारतीय संस्कृति की धरोहर सेंगोल को प्रधानमंत्री मोदी को दिया.  नए संसद भवन का उद्घाटन वैदिक मंत्रोच्चार के साथ किया जाएगा. रविवार की सुबह से ही नए संसद भवन में पूजा पाठ शुरू हो जाएगी. पीएम मोदी सुबह 7:30 पर कार्यक्रम के लिए अपने आवास से निकल जाएंगे. 

पीएम मोदी ने सेंगोल ग्रहण करने के बाद कहा कि आजादी के बाद से सेंगोल को उचित सम्मान नहीं मिला. भारतीय संस्कृति में अधीनम की भूमिका अहम है. उन्होंने विपक्ष पर भी निशाना साधा. 

पीएम मोदी की लोगों से अपील 

इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को  लोगों से नई संसद की तस्वीरें और वीडियो शेयर करने का आग्रह किया था. पीएम ने कहा था कि नया संसद भवन हर भारतीय को गौरवान्वित करेगा. 

यह भी पढ़ें:  New Parliament Building: भव्य इमारत को बनाने में किस राज्य से कौन सी मशहूर चीज मंगवाई, जानें पीतल, पत्थर.. कहां से लाए गए

आधुनिकता और संस्कृति का संगम है नई संसद

सेंगोल को लोकसभा अध्यक्ष की कुर्सी के बगल में स्थित पोडियम पर रखा जाएगा. संगोल कहने को तो महज राजदंड है, लेकिन ये न्याय का प्रतिक है. नई संसद न्याय और लोकतंत्र का सबसे बड़ा मंदिर है.  पीएम मोदी जब नई संसद का उद्घाटन करेंगे तो दक्षिण भारत वाद्ययंत्र नादस्वरम बजाया जाएगा.