logo-image

पर्यटकों के लिए भारत को फिर से खोल रहा केंद्र, गोवा निभा सकता है बड़ी भूमिका : पीएम

पर्यटकों के लिए भारत को फिर से खोल रहा केंद्र, गोवा निभा सकता है बड़ी भूमिका : पीएम

Updated on: 18 Sep 2021, 01:45 PM

पणजी:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को कहा कि केंद्र सरकार विदेशी पर्यटकों के लिए भारत को फिर से खोलने के लिए कदम उठा रही है, जो देश के पर्यटन उद्योग के पुनरुद्धार में बड़ा हिस्सा है।

केंद्र सरकार विदेशी पर्यटकों के स्वागत के लिए कदम उठा रही है। सरकार ने पांच लाख पर्यटकों को मुफ्त वीजा देने का फैसला किया है। यात्रा और पर्यटन हितधारकों को सरकार द्वारा 100 प्रतिशत गारंटी के साथ 10 लाख रुपये तक का ऋण दिया जाएगा।

स्वास्थ्य कार्यकर्ता, सत्तारूढ़ राजनेता, प्रशासनिक अधिकारी और गोवा के लोगों के साथ एक क्रॉस सेक्शन में मोदी ने वर्चुअल इंटरेक्शन के दौरान कहा, टूरिस्ट गाइड को 1 लाख रुपये तक का कर्ज लेने की सुविधा दी जा रही है..भविष्य में भी केंद्र सरकार पर्यटन क्षेत्र को आगे ले जाने वालों की मदद के लिए तैयार रहेगी।

भारत का टीकाकरण अभियान स्वास्थ्य के लिए कवर नहीं है, बल्कि आजीविका के लिए भी एक कवर है। यह महत्वपूर्ण है कि पर्यटन स्थलों को जल्द से जल्द खोला जाए। उत्तराखंड में चार धाम यात्रा जल्द ही शुरू होगी।

गोवा का 100 प्रतिशत टीकाकरण पर्यटन क्षेत्र को पुनर्जीवित करने के लिए महत्वपूर्ण हो जाएगा। अगर होटल उद्योग के श्रमिकों, टैक्सी चालकों, फेरीवालों, दुकानदारों को टीका लगाया जाता है, तो यह आने वाले पर्यटकों को मन की शांति देगा।

प्रधानमंत्री ने कहा, गोवा पर्यटन स्थलों के चुनिंदा समूह का हिस्सा है जहां लोगों को टीका लगाया जाता है।

पर्यटन के पुनरुद्धार को प्रोत्साहित करते हुए, मोदी ने हालांकि कहा कि महामारी को हल्के में नहीं लिया जाना चाहिए।

घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय पर्यटक यहां आकर आनंद ले सकते हैं.. संख्या में कमी आई है, लेकिन हम अभी भी इस वायरस को हल्के में नहीं ले सकते। सुरक्षा और स्वच्छता को आप कितना महत्व देते हैं, इसके आधार पर आपको उतने ही पर्यटक और यात्री मिलेंगे।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.