logo-image

इस राज्य के लिए अडानी ने खोला दिल, करेंगे 42000 करोड़ का इन्वेस्ट

इतने बड़े निवेश के माध्यम से, तमिलनाडु में ग्रीन एनर्जी लिमिटेड राज्य में तीन पंप भंडारण परियोजनाओं में सबसे अधिक राशि खर्च करेगी.

Updated on: 09 Jan 2024, 05:54 PM

नई दिल्ली:

देश के दिग्गज बिजनेसमैन गौतम अडानी की नजर अब दक्षिणी राज्यों पर है. अडानी ग्रुप अब तमिलनाडु में निवेश करने जा रहा है. अडानी पोर्ट्स के एमडी करण अडानी ने तमिलनाडु इन्वेस्टर्स मीट 2024 में 42,000 करोड़ रुपये की निवेश परियोजनाओं के लिए समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए हैं. तमिलनाडु के लिए इतनी बड़ी घोषणा अडानी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक जोन के एमडी करण अडानी की मौजूदगी में की गई है. इतने बड़े निवेश के माध्यम से, तमिलनाडु में ग्रीन एनर्जी लिमिटेड राज्य में तीन पंप भंडारण परियोजनाओं में सबसे अधिक राशि खर्च करेगी.

तमिलनाडु के लिए ये हैं अडानी का प्लान

निवेश का प्लान अडानी समूह द्वारा शेयर किया गया है, जिसमें अडानी ग्रीन एनर्जी अगले 5-7 वर्षों में तीन पंप स्टोरेज परियोजनाओं में 24,500 करोड़ रुपये का निवेश करेगी. साथ ही, अडानी कॉननेक्स अगले सात वर्षों के लिए हाइपरस्केल डेटा सेंटरों में 13,200 करोड़ रुपये का निवेश करेगा. इसी तरह 42,000 करोड़ रुपये से ज्यादा की निवेश योजना के तहत अडानी टोटल गैस 8 साल में 1,568 करोड़ रुपये का निवेश करेगी. वहीं, गौतम अडानी की सीमेंट कंपनी अंबुजा सीमेंट्स अगले पांच साल में तीन सीमेंट ग्राइंडिंग प्लांट में 3,500 करोड़ रुपये का निवेश करेगी.

करण अडानी ने क्या कहा?

तमिलनाडु इन्वेस्टर्स मीट 2024 में इन निवेश परियोजनाओं के लिए एमओयू पर हस्ताक्षर करने के बाद करण अडानी ने कहा कि आज तमिलनाडु स्थिरता, औद्योगिक पारिस्थितिकी तंत्र, उन्नत बुनियादी ढांचे और अन्य सुविधाओं और व्यापार-अनुकूल नीतियों का एक उदाहरण बनकर उभरा है. इसके अलावा, तमिलनाडु में कार्यबल, विशेषकर महिला कार्यबल, अन्य राज्यों की तुलना में बेहतर है. तमिलनाडु के सीएम एमके स्टालिन का जिक्र करते हुए करण अडानी ने कहा कि राज्य को सामाजिक-आर्थिक महाशक्ति बनाने के उनके अभियान ने निवेशकों को राज्य की ओर आकर्षित किया है. आपको बता दें कि अडानी ग्रुप पहले से ही एक्टिव है और यहां पर कई सेक्टर्स में कारोबार कर रही है.