logo-image

मनी लॉन्ड्रिंग केस में कार्ति चिदंबरम पर कार्रवाई, ED ने 11 करोड़ की प्रॉपर्टी जब्त की

प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने पूर्व वित्त मंत्री पी.चिदंबरम के बेटे और सांसद कार्ति चिदंबरम पर बड़ी कार्रवाई की है.

Updated on: 18 Apr 2023, 11:56 PM

नई दिल्ली:

INX Money Laundering Case: प्रवर्तन निदेशालय ईडी ने पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम के बेटे कार्ति चिदंबरम पर मनी लॉ​न्ड्रिंग के मामले में बड़ी कार्रवाई की है. इस मामले में 11.04 करोड़ की संपत्ति को जब्त किया गया है. मीडिया​ रिपोर्ट के अनुसार, ईडी ने कर्नाटक के कूर्ग जिले में 11.04 करोड़ रुपये मूल्य की 4 संपत्तियां को कुर्क कर दिया है. यह आईएनएक्स मीडिया प्राइवेट लिमिटेड के संग अन्य मामलों में कार्ति पी चिदंबरम के साथ जुड़ी हैं. कार्ति चिदंबरम (51) तमिलनाडु की शिवगंगा लोकसभा सीट से कांग्रेस के सांसद हैं. उन्हें आईएनएक्स मामले में ईडी के साथ ही केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो सीबीआई ने भी गिरफ्तार किया था.

आपराधिक मामला दर्ज किया गया था

ईडी ने आईएनएक्स मीडिया समूह को विदेशी निवेश संवर्धन बोर्ड से मंजूरी देने में कथित अनियमितताओं के मामले में  2017 पीएमएलए के तहत आपराधिक मामला दर्ज किया गया था. 2007-08 में आईएनएक्स मीडिया को  एफआईपीबी (विदेशी निवेश संवर्धन बोर्ड) की मंजूरी दी गई थी.  पी चिदंबरम उस दौरान संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन संप्रग की सरकार में केंद्रीय वित्त मंत्री थे. ऐसे आरोप लगे हैं कि यह मंजूरी कानूनी नहीं थी. एजेंसियों ने पी चिदंबरम पर अपने बेटे कार्ति के जरिए मीडिया समूह के प्रमोटर इंद्राणी और पीटर मुखर्जी  से रिश्वत लेकर धनशोधन करने का आरोप लगाया. मोदी सरकार ने 2017 में एफआईपीबी को खत्म कर दिया था.

संस्थाओं द्वारा परामर्श प्रदान करने के एवज में प्राप्त किया गया धन

ईडी के अनुसार, अवैध धन आईएनएक्स मीडिया प्राइवेट लिमिटेड से प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से कई मुखौटा कंपनियों के जरिए प्राप्त हुआ था. अवैध धन आईएनएक्स मीडिया की संस्थाओं द्वारा परामर्श प्रदान करने के एवज में प्राप्त किया गया. एजेंसी का आरोप है कि इस मामले में तय अवधि के दौरान शोधन की गई कुल अपराध से अर्जित आय 65 88 करोड़ रुपये बताई गई है.

 

HIGHLIGHTS

  • ईडी के साथ ही केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो CBI ने भी गिरफ्तार किया था
  • 2007-08 में INX मीडिया को एफआईपीबी की मंजूरी दी गई थी