logo-image

नई दिल्ली: निजामुद्दीन दरगाह के 718वें उर्स में कई सालों बाद पहुंचे करीब 70 पाकिस्तानी जायरीन

नई दिल्ली: निजामुद्दीन दरगाह के 718वें उर्स में कई सालों बाद पहुंचे करीब 70 पाकिस्तानी जायरीन

Updated on: 22 Nov 2021, 11:20 PM

नई दिल्ली:

पाकिस्तान और हिंदुस्तान के रिश्तों में मिठास घोलने के लिए आये दिन प्रयास किए जाते रहे हैं। इन प्रयासों के बीच पाकिस्तान से करीब 70 जायरीनों का प्रतिनिधिमंडल सोमवार दिल्ली के निजामुद्दीन दरगाह पहुंचा और मजार पर चादर चढ़ाई।

दरअसल हजरत ख्वाजा निजामुद्दीन औलिया के 718वां उर्स मनाया जा रहा है, जिसमें ये करीब 4 सालों बाद दरगाह के उर्स में शामिल होने पहुंचे हैं। सभी प्रतिनिधिमंडल को भारत सरकार ने वीजा जारी किया है।

दोनों देशों के रिश्तों में उतार चढ़ाव और कोरोना महामारी के कारण इतने सालों बाद यह प्रतिनिधिमंडल इस उर्स में शामिल हुआ, वहीं दूसरी ओर पाकिस्तान ने भी ऐतिहासिक करतारपुर गुरुद्वारा जाने के लिए भारतीय श्रद्धालुओं को अनुमति दी हुई है।

निजामुद्दीन दरगाह के मौलानाओं के मुताबिक,1947 के बाद से ही यह प्रतिनिधिमंडल दरगाह के उर्स में शामिल होने आता रहा है। हालांकि बीच में रिश्तों में कड़वाहट आने के कारण ऐसा संभव नहीं हो सका। लेकिन इस वर्ष फिर से पाकिस्तानी नागरिक दरगाह पर आये, दुआ मांगी और चादर चढ़ाई गई।

जानकारी के अनुसार, पाकिस्तानी प्रतिनिधिमंडल करीब आधा घण्टे तक दरगाह में रुके और वापस चले गए। हालांकि 24 तारीख की सुबह को एक बार फिर उम्मीद है कि यह सभी आएंगे और दुआ करेंगे, क्योंकि 24 की शाम को सभी को वापस पाकिस्तान जाना है।

दरगाह का यह उर्स 22 नवंबर से 26 नवंबर तक चलेगा और इस बार उर्स को धूम धाम से मनाया जाएगा। इस उर्स में कव्वाली की महफिल जमेगी।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.