News Nation Logo

BREAKING

Banner

'फाल्कन स्लेयर्स' के नाम से भी जानी जाएगी पाकिस्तान में F-16 को मार गिराने वाली अभिनंदन की स्कॉवड्रन

पाकिस्तान के F-16 लड़ाकू विमान को मार गिराने वाली भारतीय वायुसेना (Indian Airforce) की श्रीनगर स्थित 51वीं स्कॉवड्रन को अब 'फाल्कन स्लेयर्स' (Falcon Slayer) के नाम से भी जाना जाएगा.

News Nation Bureau | Edited By : Deepak Pandey | Updated on: 15 May 2019, 06:10:37 PM
विंग कमांडर अभिनंदन (फाइल फोटो)

विंग कमांडर अभिनंदन (फाइल फोटो)

highlights

  • 14 फरवरी को जैश के आतंकियों ने पुलवामा में किया था आतंकी हमला
  • इसके बाद भारतीय वायुसेना ने बालाकोट में की थी एयर स्ट्राइक 
  • भारत के मिग 21 बायसन जेट ने पाकिस्तान के एफ16 मार गिराया था

नई दिल्ली:

पाकिस्तान के F-16 लड़ाकू विमान को मार गिराने वाली भारतीय वायुसेना (Indian Airforce) की श्रीनगर स्थित 51वीं स्कॉवड्रन को अब 'फाल्कन स्लेयर्स' (Falcon Slayer) के नाम से भी जाना जाएगा. अभी तक मिग-21 बायसन फाइटर जेट वाली इस‌ स्कॉवड्रन को 'स्वार्ड आर्म' (AMRAAM missiles) के नाम से जाना जाता है. लेकिन भारत के मिग21 बायसन जेट ने पाकिस्तान के एफ16 (जिसे 'फाल्कन' के नाम से भी जाना जाता है) मार गिराया था,‌ इसलिए अब इसे फाल्कन का 'स्लेयर' यानि 'वध' करने वाली स्कॉवड्रन‌ के नाम से भी जाना जाएगा.

यह भी पढ़ें ः पाकिस्तान में मुंबई हमलों का मास्टरमाइंड हाफिज सईद का साला गिरफ्तार, जानें क्या है मामला

बता दें कि पुलवामा आतंकी हमले के बाद 27 फरवरी को पाकिस्तानी वायुसेना के हमले को नाकाम करने के वक्त विंग कमांडर अभिनंदन (Abhinandan Varthaman) इसी 51वीं स्कॉवड्रन में तैनात थे. जानकारी के मुताबिक, अब इस‌ 51वीं स्कॉवड्रन में तैनात सभी बायसन जेट्स‌ के पायलट्स उड़ान के वक्त‌ अपने जी-सूट (यानि यूनिफार्म) पर इस खास 'फाल्कन सेल्यर्स' का बैज (बिल्ला) लगाएंगे.

यह भी पढ़ें ः बंगाल हिंसा पर तजिंदर सिंह बग्गा और डेरेक ओ ब्रायन भिड़े, जानें फिर क्या हुआ

गौरतलब है कि वायुसेना ने इन खास बैज को 'बल्क' में बनाने का ऑर्डर दे दिया है. आपको बता दें कि इस बिल्ले पर 'एमराम डोजर्स' भी लिखा है. एमराम मिसाइल पाकिस्तान के एफ16 विमान एमराम मिसाइल से लैस होते हैं. 27 फरवरी को जब पाकिस्तान के एफ16 विमानों की भारत के बायसन और सुखोई फाइटर जेट्स से डॉग-फाइट हुई थी तो उन्होंने (एफ16 ने) एमराम मिसाइल से वार किया था, लेकिन बायसन और सुखोई विमानों ने एमराम मिसाइल को 'डोज' यानि चकमा दे दिया था, जिससे अमेरिका में बनी एडवांस मिसाइल, एमराम का वार खाली चला गया था. यही वजह है कि भारत के सुखोई विमानों का जो नया बैज आया है‌ उसपर 'एवेंजर' के साथ साथ 'एमराज डोजर्स' भी लिखा है.

यह भी पढ़ें ः गर्भवती नक्सली को जंगल में छोड़कर चले गए साथी, पुलिस ने दिखाया मानवीय चेहरा

बता दें कि पाकिस्तान के बालाकोट में जैश के टेरर कैंप पर हुई भारत की एयर स्ट्राइक से बौखलाए पाकिस्तान की वायु सेना ने अगले दिन अपने एफ16-फाल्कन, जेफ-17 और मिराज लड़ाकू विमानों से भारत की सैन्य ठिकानों पर हमला करने की कोशिश की थी, जिसे भारतीय वायुसेना ने नाकाम कर दिया था. इसी डॉग-फाइट में एक बायसन लड़ाकू विमान पर सवार विंग कमांडर अभिनंदन ने अमेरिका (America) में बने एफ16 (F-16) फाइटर जेट को मार गिराया था. लेकिन इस दौरान अभिनंदन पाकि‌स्तान की सीमा में पहुंच गए और उनका मिग-21 बायसन क्रैश हो गया‌ और पाकिस्तानी सैनिकों ने उन्हें बंधक बना लिया था (हालांकि बाद में रिहा कर दिया था).

गौरतलब है कि पाकिस्तान (Pakistan) ने भी अपनी उस‌ स्कॉवड्रन के लिए 'आई‌ एम सॉरी' का बैज दिया है जिसने अभिनंदन के साथ डॉग-फाइट की थी. हालांकि, अभिनंदन ने कभी भी पाकिस्तान में दाखिल होने के लिए माफी नहीं मांगी थी.

First Published : 15 May 2019, 06:10:37 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो