logo-image

विंग कमांडर अभिनंदन की वापसी के मद्देनजर अटारी बॉर्डर पर आज बीटिंग रिट्रीट कैंसिल

पाकिस्तान ने जोर देते हुए कहा था कि वह बीटिंग रिट्रीट के दौरान ही अभिनंदन को भारतीय अधिकारियों को सौंपना चाहता है.

Updated on: 01 Mar 2019, 02:35 PM

वाघा बार्डर:

विंग कमांडर अभिनंदन (Abhinadan) की वापसी को देखते हुए अटारी बॉर्डर (Atari Border) पर आज होने वाला बीटिंग रिट्रीट (Beating Retreat) कैंसिल कर दी गई है. यहां सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं. कमांडर अभिनंदन के आने की खबर के बाद अटारी बॉर्डर पर काफी भीड़ जमा हो गई थी. पाकिस्तान ने जोर देते हुए कहा था कि वह बीटिंग रिट्रीट के दौरान ही अभिनंदन को भारतीय अधिकारियों को सौंपना चाहता है.

यह भी पढ़ेंः  8 दिन बनाम 30 घंटे, जानें कैसे अटल बिहारी वाजपेयी से आगे निकल गए PM नरेंद्र मोदी

बता दें कि 14 फरवरी को पुलवामा में हुए आत्मघाती आतंकी हमले में सीआरपीएफ के 40 जवान शहीद हो गए थे. इसी के 13 दिन बाद जवाबी कार्रवाई करते हुए भारत ने पाकिस्तान के अंदर घुसकर एयर स्ट्राइक की. जैश के आतंकी अड्डों को ध्वस्त कर दिया.

यह भी पढ़ेंः  बीजेपी के वरिष्‍ठ नेता सुब्रमण्यम स्वामी ने बताई अभिनंदन को छोड़ने की असली वजह

इसके बाद पाकिस्तान ने भी एयरस्ट्राइक की कोशिश की, लेकिन भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान के विमानों को खदेड़ दिया और एक विमान को मार गिराया. इस दौरान हमारा मिग-21 भी दुर्घटनाग्रस्त हो गया और विंग कमांडर अभिनंदन पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर में सुरक्षित उतर गए. इसके बाद पाकिस्तान आर्मी ने उन्हें बंदी बना लिया.

यह भी पढ़ेंः  अभिनंदन की वापसी पर खुश बॉलीवुड, एक सुर में बोला- 'भारत की धरती पर एक बार फिर से 'अभिनंदन' है...

बता दें आज पूरे हिंदुस्‍तान की निगाहें वाघा बॉर्डर पर हैं. अपना जांबाज पायलट विंग कमांडर अभिनंदन आने वाला है. भारत ने आंखें तरेरी तो पाकिस्‍तान की घिग्‍घी बंध गई. पाकिस्तान के PM इमरान खान को 30 घंटे के भीतर ही ऐलान करना पड़ा कि भारतीय पायलट को बिना शर्त रिहा किया जाएगा. यह वही पाकिस्‍तान है जिसने करगिल युद्ध के दौरान 26 वर्षीय फ्लाइट लेफ्टिनेंट के. नचिकेता को 8 दिन बाद छोड़ा था. लेकिन आज का हिन्‍दुस्‍तान 20 साल पहले जैसा नहीं रहा. अटलजी की सरकार को जिस काम को करने में 8 दिन लग गए उसे नरेंद्र मोदी की सरकार ने 30 घंटे में ही कर दिखाया.