logo-image

बंगाल चुनाव के बाद की हिंसा : सीबीआई ने जांच अधिकारी बदले

बंगाल चुनाव के बाद की हिंसा : सीबीआई ने जांच अधिकारी बदले

Updated on: 02 Mar 2023, 02:15 AM

कोलकाता:

केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने बुधवार को 2021 पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के नतीजों के बाद हिंसा में उत्तरी कोलकाता के कांकुरगाछी में भाजपा कार्यकर्ता अभिजीत सरकार की हत्या की जांच कर रहे अपने जांच अधिकारी को बदलने की घोषणा की।

मामले में नए जांच अधिकारी बिबेक रंजन रॉय होंगे, जो पुलिस उपाधीक्षक रैंक के अधिकारी हैं। रॉय ने अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक रैंक के अधिकारी एस. गायेन की जगह ली है।

यह बदलाव अभिजीत की मां द्वारा कलकत्ता हाईकोर्ट में शिकायत किए जाने के कुछ दिनों बाद आया कि उन्हें गुंडों द्वारा धमकी दी जा रही है कि वह अपने बेटे की मौत के बारे में केंद्रीय जांच एजेंसी या अदालत में अपना मुंह न खोलें।

यह दूसरी बार है, जब सीबीआई ने इस मामले में जांच अधिकारी को बदला है। इससे पहले पिछले साल अप्रैल में केंद्रीय एजेंसी ने पिछले निवेश अधिकारी अजय कुमार, पुलिस उपाधीक्षक रैंक के अधिकारी की जगह गायेन को लाया था।

अभिजीत की हत्या चुनाव के बाद की हिंसा के मामलों में से एक है, जिसकी जांच सीबीआई कर रही है। परिणाम घोषित होने के बाद शाम को कांकुरगाछी में अभिजीत की उसके घर के पास हत्या कर दी गई, जिसके बाद तृणमूल कांग्रेस प्रमुख ममता बनर्जी लगातार तीसरी बार मुख्यमंत्री के रूप में सत्ता में आईं।

सीबीआई ने इस मामले में 20 लोगों को आरोपी बनाया है, जिनमें से कुछ को गिरफ्तार कर लिया गया है, जबकि कुछ फरार हैं। हाल ही में मृतक के परिजनों ने मामले में सीबीआई जांच की धीमी प्रगति की शिकायत की थी। उन्होंने सत्ता पक्ष के कार्यकर्ताओं और नेताओं द्वारा मामले में मुकदमा वापस लेने के लिए उन पर भारी दबाव की भी शिकायत की है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.