logo-image

दिल्ली दंगों के आरोपी शाह आलम और दानिश पुलिस की गिरफ्त में, पाकिस्तान तक जुड़े तार

दिल्ली पुलिस (Delhi Police) ने सोमवार को एक तरफ आम आदमी पार्टी (AAP) के निलंबित पार्षद ताहिर हुसैन (Tahir Hussain) के भाई शाह आलम, तो दूसरी तरफ पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (PFI) के सदस्य दानिश को गिरफ्तार कर लिया.

Updated on: 09 Mar 2020, 02:19 PM

highlights

  • पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई के इशारे पर दिल्ली दंगों की साजिश रची गई.
  • पीएफआई पर दिल्ली हिंसा फैलाने के लिए आर्थिक संसाधन मुहैया कराने का शक.
  • ताहिर हुसैन पर आईबी कर्मी अंकित शर्मा की हत्या का भी आरोप है.

नई दिल्ली:

दिल्ली पुलिस (Delhi Police) ने सोमवार को एक तरफ आम आदमी पार्टी (AAP) के निलंबित पार्षद ताहिर हुसैन (Tahir Hussain) के भाई शाह आलम, तो दूसरी तरफ पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (PFI) के सदस्य दानिश को गिरफ्तार कर लिया. इन दो लोगों की गिरफ्तारी से दिल्ली पुलिस की उम्मीद बढ़ गई है कि वह दिल्ली हिंसा (Delhi Violence) के असल गुनहगारों के चेहरे से नकाब हटा सकेगी. ताहिर हुसैन के चांद बाग स्थित घर से भारी मात्रा में देसी असलहे और आगजनी का सामान बरामद हुआ था, तो पीएफआई पर दिल्ली हिंसा फैलाने के लिए आर्थिक संसाधन मुहैया कराने का आरोप है. ताहिर हुसैन पर आईबी कर्मी अंकित शर्मा (Ankit Sharma) की हत्या का भी आरोप है, जबकि पीएफआई के बारे में कहा जा रहा है कि उसने सीएए विरोधी आंदोलन को हवा दी.

यह भी पढ़ेंः शेयर बाजार में भूचाल से 8,00,00,00,00,00,000 रुपये स्वाहा, सेंसेक्स 2,400 प्वाइंट से ज्यादा टूटा

दोनों गिरफ्तारियां महत्वपूर्ण
दिल्ली हिंसा से जुड़े तीन मामलों में गिरफ्तार पार्षद ताहिर हुसैन के भाई को हिरासत में लिया गया है. शाह आलम को पुलिस ने सोमवार दोपहर को हिरासत में लिया. उस पर चांदबाग हिंसा में शामिल होने का आरोप है. उसकी तलाश कई दिनों से पुलिस कर रही थी. इसके अलावा दिल्ली में 23 से 25 फरवरी के बीच हुई हिंसा के मामले में आज पुलिस को एक और कामयाबी मिली है. त्रिलोकपुरी इलाके से पुलिस ने दानिश नाम के एक शख्स को गिरफ्तार किया है. स्पेशल सेल के मुताबिक, दानिश पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएफआई) का दिल्ली इंचार्ज है. नागरिकता संशोधन कानून (CAA) विरोधी आंदोलन के दौरान उसने लोगों को भड़काया और हिंसा फैलाई.

यह भी पढ़ेंः कश्मीर में कोरोना वायरस की एंट्री, देश भर में कुल 42 लोगों के संक्रमित होने की पुष्टि

पाकिस्तान की आईएसआई तक जुड़ते तार
रविवार को आईएस से जुड़े एक दंपती और अब पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएफआई) के मेंबर दानिश की गिरफ्तारी दिल्ली दंगों के पीछे बड़ी साजिश का इशारा कर रही है. जामिया इलाके से पकड़े गए आईएस के खुरासान मॉड्यूल से जुड़े दंपती जहांजेब शामी और हिना पर आरोप है कि दोनों पिछले 3 महीने से सक्रिय थे और लोगों को सीएए, सरकार और एक समुदाय के खिलाफ भड़का रहे थे. इन गिरफ्तारियों से खुफिया एजेंसियों के कान खड़े हो गए हैं कि कहीं पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई के इशारे पर दिल्ली दंगों की पहले से ही साजिश तो नहीं रची गई थी. दिल्ली दंगों के पीछे पाकिस्तान का हाथ होने की आशंका यूं ही नहीं है. माना जाता है कि आईएसआईएस के खुराना मॉड्यूल को पाकिस्तानी सेना और आईएसआई ने ही खड़ा किया है.