logo-image

आप ने पंजाब के 2 विधायकों को निलंबित किया, पार्टी विरोधी गतिविधि में संलिप्त रहने का आरोप

पार्टी मुख्यालय से जारी बयान में कहा गया है कि

Updated on: 03 Nov 2018, 08:50 PM

नई दिल्ली:

आम आदमी पार्टी (आप) ने शनिवार को अपनी पंजाब इकाई के दो वरिष्ठ नेताओं और विधायकों को पार्टी से निलंबित कर दिया. पार्टी मुख्यालय से जारी बयान में कहा गया है कि "सुखपाल सिंह खरा और कंवर संधू लगातार पार्टी विरोधी गतिविधि में संलिप्त रहे हैं और लगातार केंद्रीय व राज्य नेतृत्व पर हमले करते रहे हैं."

पार्टी की पंजाब कोर कमेटी की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि कमेटी ने उन्हें शांत करने और कारण बताने के सभी उपलब्ध मौके देने के बाद दोनों को तत्काल प्रभाव से निलंबित करने का निर्णय लिया है. 

बयान में कहा गया है, "अनुशासनहीनता और पार्टी विरोधी गतिविधियां किसी भी स्तर पर बर्दाश्त नहीं की जा सकतीं और नेताओं व स्वयंसेवकों को पार्टी द्वारा निर्धारित नियमों का पालन करना होगा."

आप की पंजाब इकाई में इस वर्ष अगस्त में उस समय विद्रोह देखने को मिला था, जब आप के केंद्रीय नेतृत्व ने अचानक खरा को पंजाब विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष के पद से हटा दिया था.

पंजाब में उसी के बाद से पार्टी नेताओं के बीच लड़ाई खुलकर सामने आ गई थी. 

खरा खेमा आप की पंजाब इकाई के लिए स्वायत्तता की मांग करता रहा है. इस खेमे को कुछ आप विधायकों का समर्थन हासिल है. विद्रोही नेतृत्व ने इस अगस्त में पंजाब के लिए अपनी आठ सदस्यीय अस्थायी राजनीतिक मामलों की समिति (पीएसी) की घोषणा की थी. 

खरा ने दो अगस्त को बठिंडा में हुए विद्रोहियों के एक सम्मेलन में आप की पंजाब इकाई के सांगठनिक ढांचे को भंग करने की भी घोषणा की थी.

और पढ़ें- संजय सिंह ने भरी हुंकार, बीजेपी घोटालों की सरकार, कांग्रेस राजा-महाराजाओं की पार्टी

उन्होंने हालांकि कहा था कि वह पार्टी को तोड़ने की कोशिश नहीं कर रहे हैं. खरा भोलथ से विधायक हैं, जबकि संधू खरार सीट का विधानसभा में प्रतिनिधित्व करते हैं.