logo-image

राज्यसभा में हंगामा, आप सांसद संजय सिंह ने कहा-NCT बिल असंवैधानिक

भारती जनता पार्टी अब एक ऐसी सरकार को हटाना चाहते हैं जिसने लगातार दिल्ली के लोगों के लिए काम किया है और बहुमत से जीत रही है.

Updated on: 24 Mar 2021, 06:32 PM

highlights

  • राज्यसभा में NCT बिल को लेकर हंगाम
  • NCT को संजय सिंह ने बताया असंवैधानिक
  • 'दिल्ली के लोगों के साथ छल कर रही केंद्र सरकार'

नई दिल्ली :

राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली सरकार (संशोधन) विधेयक 2021 पर राज्यसभा में बुधवार को जमकर हंगामा हुआ. आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सदस्य संजय सिंह ने राज्यसभा में कहा कि मैं दिल्ली के 2 करोड़ लोगों के लिए, 130 करोड़ भारतीयों के लिए, संविधान को बचाने के लिए सभी सदस्यों से न्याय मांगता हूं. मैं सभी सदस्यों से कहता हूं - हम यहां तभी आएंगे जब संविधान होगा. उन्होंने कहा कि दिल्ली में भारतीय जनता पार्टी लगातार 23 साल से हार रही है. भारती जनता पार्टी अब एक ऐसी सरकार को हटाना चाहते हैं जिसने लगातार दिल्ली के लोगों के लिए काम किया है और बहुमत से जीत रही है. संजय सिंह ने कहा कि सभी राजनीतिक दल इस विधेयक का विरोध करें, क्योंकि यह कल किसी के लिए भी हो सकता है.

बता दें कि इससे पहले इस बिल को लेकर राज्यसभा में मंगलवार को भी जबर्दस्त हंगामा हुआ था. जिसके चलते सदन की कार्यवाही कई बार स्थगित करनी पड़ी थी. विधेयक पर बुधवार को एक बार फिर चर्चा कराई जा रही है, जिस पर विभिन्न दलों के बीच सहमति बनी है. राज्यसभा में बुधवार को शून्यकाल व प्रश्नोत्तरकाल स्थगित है, ऐसे में सदन 10 बजे ही बुला लिया गया है. निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार, सबसे पहले वित्त विधेयक पर चर्चा कराई जा रही है.

बता दें कि राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली सरकार (संशोधन) विधेयक 2021 (NCT) पर बुधवार को राज्यसभा में जमकर हंगामा हुआ. सदन की कार्यवाही को स्थगित करना पड़ा. वहीं, इन सबके बीच लोकसभा में भारतीय जनता पार्टी की सांसद मीनाक्षी लेखी ने एक बयान दिया, जिसको लेकर इस कानून पर लोग सवाल पूछ रहे हैं. दरअसल, भारतीय जनता पार्टी (BJP) की सांसद ने सदन में कहा कि आपको यह ध्यान रखना होगा और समझना होगा कि दिल्ली पर पूरे देश की ही नहीं पूरी दुनिया की निगाह रहती है. दिल्ली के बॉर्डर के ऊपर जब किसानों के नाम पर आंदोलन किया गया. उन्होंने (आपने बायन में कोट किया) कहा, मैं जानबूझकर यहां किसानों का नाम ले रही हूं. ये आंदोलन किसानों के नाम पर दिल्ली में कूच जैसी स्थिती पैदा करने की कोशिश की.

मीनाक्षी लेखी ने कहा कि आपको लगता है कि दिल्ली में जो रहता है. वह उसका स्वागत करता है. दिल्ली में रहने वाला क्या चाहेगा कि लोग बाहर से आ जाए सिचुएशन खराब कर दे. दिल्ली की लॉयन ऑर्डर खराब हो, टैक्टर चढ़ा दे, पुलिस वालों को मार देंगे. उन्होंने कहा कि दिल्ली का रहना वाला व्यक्ति, दिल्ली का नागरिक उनको पंसद करता है, लेकिन जब ऐसी स्थिति पैदा की गई. उसमें कोई और नहीं दिल्ली सरकार कही ना कही राजनीतिक कारणों की वजह से मिली हुई थी और उन्होंने दिल्ली पुलिस को बसें देने से इनकार कर दिया. जबकि उनका एक कंट्रैक्ट है. दिल्ली पुलिस को जब भी ट्रांसपोर्ट की जरूरत पड़ेगी उनको उनको दिया जाएगा.