logo-image

राजीव गांधी पर AAP में घमासान, केजरीवाल ने अल्का लांबा से मांगा इस्तीफा, सोमनाथ भारती पर भी गिरी गाज

राजीव गांधी से भारत रत्न वापस लिए जाने के प्रस्ताव पर केजरीवाल सरकार ने अपनी ही पार्टी के विधायक अल्का लांबा से इस्तीफा मांग लिया है

Updated on: 22 Dec 2018, 08:19 AM

नई दिल्ली:

लोकसभा चुनाव से पहले ही केजरीवाल की आम आदमी पार्टी में घमासान शुरू हो गया है. राजीव गांधी से भारत रत्न वापस लिए जाने के प्रस्ताव पर केजरीवाल सरकार ने अपनी ही पार्टी के विधायक अल्का लांबा से इस्तीफा मांग लिया है. चांदनी चौक से विधायक अल्का लांबा ने खुद कहा है कि पार्टी ने उनसे इस्तीफा मांगा है और वो इसके लिए तैयार है. इतना ही नहीं सूत्रों के मुताबिक पार्टी के मुखिया अरविंद केजरीवाल अल्का लांबा को पार्टी से भी बाहर करने की तैयारी कर रहे हैं.

अल्का लांबा ने इस्तीफा मांगे जाने के बाद कहा, पार्टी ने मुझे इस्तीफा देने के लिए कहा है और मैं इसके लिए तैयार हूं लेकिन राजीव गांधी ने इस देश के लिए कुर्बानी दी है और मैं सदन में उनसे भारत रत्न वापस लिए जाने की मांग का समर्थन नहीं करती हूं. मैंने कहा है कि मुझसे इस्तीफा ले लीजिए क्योंकि मैं पार्टी के विचार के खिलाफ खड़ी हूं. यहां बता दें कि अल्का लांबा लंबे समय तक कांग्रेस में भी रह चुकी है. सूत्रों के मुताबिक इसी मुद्दे पर आम आदमी पार्टी सोमनाथ भारती से भी खफा है और उनपर भी कार्रवाई करते हुए प्रवक्ता पद से हटा दिया है. हालांकि अभी इसकी पुष्टि नहीं की गई है.

आम आदमी पार्टी डैमेज कंट्रोल में क्यों जुटी ?

माना जा रहा है कि लोकसभा चुनाव 2019 लोकसभा चुनाव को लेकर आम आदमी पार्टी के महागठबंधन में शामिल होने या फिर कांग्रेस से गठबंधन करने की उम्मीदों को झटका लग सकता है इसलिए आम आदमी पार्टी की तरफ से यह सफाई दी गई है. कुछ दिनों पहले ही दिल्ली की पूर्व सीएम और वरिष्ठ कांग्रेस नेता शीला दीक्षित ने आम आदमी पार्टी से गठबंधन की संभावनाओं से इनकार नहीं किया था.

और पढ़ें: CBI ने दिल्ली के मंत्री सत्येन्द्र जैन के खिलाफ आय से अधिक संपत्ति मामले में चार्जशीट फाइल की

ऐसे में आम आदमी पार्टी की तरफ से राजीव गांधी से भारत रत्न वापस लिए जाने की मांग इस संभावित गठबंधन पर पानी फेर सकती है इसलिए आम आदमी पार्टी अब डैमेज कंट्रोल करने में लग गई है क्योंकि कांग्रेस पार्टी राजीव गांधी के नाम पर किसी से भी समझौता करेगी यह असंभव है.

और पढ़ें: AAP विधायक की 'गुंडागर्दी', पुलिस के सामने युवक को पीटने का वीडियो वायरल

भारत के पूर्व प्रधानमंत्री और कांग्रेस के दिवंगत नेता राजीव गांधी से देश का सबसे बड़ा सम्मान 'भारत रत्न' वापस लेने की मांग केजरीवाल सरकार ने की है. इस मांग को लेकर दिल्ली विधानसभा में एक प्रस्ताव भी पास किया गया है, जिसमें कहा गया है कि राजीव गांधी से भारत रत्न का सम्मान वापस ले लेना चाहिए.इस बात की जानकारी न्यूज एजेंसी पीटीआई ने दी है. गौरतलब है कि इससे पहले भी आम आदमी पार्टी के नेता और वकील एचएस फुल्का और बीजेपी के सचिव आरपी सिंह ने राजीव गांधी से भारत रत्न वापस लिए जाने की मांग की थी लेकिन उस वक्त इसे खारिज कर दिया गया था.