logo-image

पंजाब में बहुमत से दूर रह सकती है आप

पंजाब में बहुमत से दूर रह सकती है आप

Updated on: 10 Jan 2022, 11:00 PM

नई दिल्ली:

एबीपी-सीवोटर बैटल फॉर स्टेट्स सर्वे के मुताबिक, पंजाब में आम आदमी पार्टी (आप) और कांग्रेस को क्रमश: 40 फीसदी और 36 फीसदी वोट मिलने का अनुमान है।

117 सदस्यीय पंजाब विधानसभा के लिए 14 फरवरी को मतदान होगा और मतों की गिनती 10 मार्च को होगी।

सर्वेक्षण के अनुसार, जहां तक पंजाब की दौड़ का सवाल है, संख्या आप को पोल-पोजिशन में ले जा सकती है।

लेकिन वोट शेयर में बढ़त के बावजूद मतदाता आधार के क्षेत्रीय वितरण के कारण आप बहुमत से पीछे रह सकती है। साथ ही, राज्य में पहले दलित सीएम चरणजीत सिंह चन्नी को स्थापित करके कांग्रेस मायावती मोमेंट का लाभ उठा रही है और इस प्रकार दलित मतदाताओं पर अपनी पकड़ मजबूत कर रही है।

सर्वेक्षण के लिए नमूने का आकार पंजाब की 117 विधानसभा सीटों पर 14,360 था।

आप की निरंतर बढ़त के बावजूद कांग्रेस का वोट शेयर बढ़ने की संभावना है। यदि दौड़ आगे और कड़ी होती है, तो अंतिम परिणाम सीट-दर-सीट के आधार पर तय होगा। इसलिए उम्मीदवार का चयन बहुत महत्वपूर्ण हो सकता है।

यह हमें इस निष्कर्ष पर पहुंचाता है कि पंजाब में बिना लहर का चुनाव है। राज्य में हुई सभी राजनीतिक और सामाजिक उथल-पुथल को देखते हुए मतदाता अपनी राय बताने में उल्लेखनीय रूप से बंटे हुए हैं। यदि यह स्थिति और एक महीने तक बनी रहती है, तो हम पंजाब में त्रिशंकु विधानसभा देख सकते हैं, जिसमें आप सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरेगी और उसके बाद कांग्रेस का नंबर आएगा।

शिरोमणि अकाली दल (बादल) के अनुमानित वोट शेयर में पिछले दौर की तुलना में 2 प्रतिशत की गिरावट आई है और इसके 18 प्रतिशत वोट हासिल करने की उम्मीद है। बादल परिवार के गढ़ में पार्टी लगभग 20 सीटें जीत सकती है। इस समय वैसे तो यह अनुमान से बाहर लगता है, लेकिन पार्टी का प्रदर्शन निश्चित रूप से आप और कांग्रेस के बीच टाई-ब्रेकर के रूप में कार्य करेगा।

अमरिंदर सिंह का भाजपा के साथ गठबंधन का कुछ खास फायदा होता नहीं दिख रहा है। इस समय समूह का वोट शेयर (2.5 भाजपा) और सीट शेयर (2 सीटें) कम एकल अंकों में रहने का अनुमान है। हालांकि, गठबंधन का प्रदर्शन करीब 30 सीटों को प्रभावित कर सकता है।

2022 के चुनावों में मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी को 29 प्रतिशत पंजाबियों ने सीएम उम्मीदवार के रूप में पसंद किया है, और दिलचस्प बात यह है कि यह संख्या पंजाब में दलित आबादी की संख्या से मेल खाती है। कांग्रेस अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू को सिर्फ 6 फीसदी वोटर्स ही पसंद कर रहे हैं। आप के अरविंद केजरीवाल को 17 फीसदी वोटर पसंद करते हैं और शिअद के सुखबीर सिंह बादल 15 फीसदी पंजाबियों की पसंद हैं।

आप के भगवंत मान ने आश्चर्यजनक रूप से प्रगति की है। उन्होंने सर्वेक्षण के नवीनतम दौर में 23 प्रतिशत अनुमोदन रेटिंग प्राप्त की है, जो पिछली बार 13 प्रतिशत थी।

यदि आप उन्हें मुख्यमंत्री का चेहरा घोषित करती है, तो उनकी संख्या और मजबूत हो सकती है, क्योंकि केजरीवाल और मान के लिए कुल समर्थन चन्नी से लगभग 10 प्रतिशत अधिक है और चन्नी और सिद्धू की तुलना में 5 प्रतिशत अधिक है।

क्षेत्रीय रूप से, दलित आबादी दोआबा और माझा क्षेत्रों में अधिक केंद्रित है, जिसमें कुल 48 सीटें हैं। कांग्रेस को इन दो क्षेत्रों से अपनी 40 में से 25 सीटें जीतने का अनुमान है। आप मालवा क्षेत्र में काफी बेहतर प्रदर्शन कर रही है, जो शेष 69 सीटों के लिए जिम्मेदार है। उसके 55 में से 41 सीटें अकेले मालवा से जीतने की उम्मीद है।

इसलिए, तीन एक्स कारक जो अंतत: पंजाब के फैसले को तय करेंगे, वे इस प्रकार हैं :

* अपने-अपने गढ़ों में आप और कांग्रेस की सापेक्षिक जीत

* अकाली दल का प्रदर्शन और आप और कांग्रेस पर इसका संभावित प्रभाव

* कांग्रेस की संभावनाओं को सेंध लगाने की अमरिंदर सिंह की क्षमता

कांग्रेस को आप की तुलना में अधिक प्रतिकूल परिस्थितियों का सामना करना पड़ रहा है। साथ ही, सिंघू सीमा पर विरोध प्रदर्शनों के कारण नए सिरे से ग्रामीण किसान अकाली दल या कांग्रेस पर पूरी तरह से भरोसा कर लेंगे, इसकी संभावना नहीं है। इन दोनों पार्टियों के पक्ष में जाट किसान हैं जो ग्रामीण राजनीति पर हावी हैं।

जाट सिख राजनीति के संदर्भ में सर्वेक्षण के अनुमान एक उभरती हुई शून्यता के संकेत हैं। 1997-2021 तक पंजाब में बादल-अमरिंदर का एकाधिकार देखा गया और इस समय कोई भी नेता जाट नेतृत्व के उत्तराधिकारी के लिए पर्याप्त समर्थन नहीं दे रहा है। सुखबीर बादल को कुछ वर्ग पसंद करते हैं, जबकि अन्य भगवंत मान को पसंद करते हैं। नवजोत सिद्धू की नाट्यकला ने उन्हें राज्य की राजनीति में बढ़त हासिल करने में मदद नहीं की।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.