logo-image

पंजाब में 300 यूनिट मुफ्त बिजली का वादा निभाकर आप ने हिमाचल में तेज की हलचल

आम आदमी पार्टी ने दिल्ली में मुफ्त बिजली देने के बाद पंजाब में भी अपना चुनावी वादा निभाते हुए 1 जुलाई से 300 यूनिट मुफ्त बिजली देने का ऐलान कर दिया है.

Updated on: 17 Apr 2022, 01:41 PM

highlights

  • हिमाचल की भाजपा सरकार ने  125 यूनिट मुफ्त बिजली देने का किया ऐलान 
  • हिमाचल चुनाव से पहले आप ने भाजपा और कांग्रेस पार्टी में शुरू की सेंधमारी
  • भाजपा की 125 यूनिट फ्री बिजली और फ्री पानी को विशेषज्ञों ने बताया नाकाफी

नई दिल्ली:

आम आदमी पार्टी ने दिल्ली में मुफ्त बिजली देने के बाद पंजाब में भी अपना चुनावी वादा निभाते हुए 1 जुलाई से 300 यूनिट मुफ्त बिजली देने का ऐलान कर दिया है. माना जा रहा है कि पंजाब में 300 यूनिट मुफ्त बिजली का वादा पूरा करने से पड़ोसी राज्य हिमाचल प्रदेश में भी आप की लोकप्रियता में इजाफा होगा. आप की इस लोकप्रियता की काट के तौर पर हिमाचल की भाजपा सरकार ने भी 15 अप्रैल से 125 यूनिट बिजली मुफ्त देने का ऐलान कर दिया है. लेकिन पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान की 300 यूनिट फ्री बिजली की सौगात हिमाचल की भाजपा सरकार की 125 यूनिट पर भारी पड़ता दिख रहा है. 


हिमाचल में भी आपको फायदा मिलने के आसार
माना जा रहा है कि दिल्ली के बाद पंजाब में 300 यूनिट फ्री बिजली देने का वादा पूरा करने का फायदा आप को हिमाचल में भी देखने को मिल सकता है.  दरअसल,  पंजाब के मुक्यमंत्री भगवंत मान सरकार का ये कदम हिमाचल प्रदेश के 125 यूनिट बिजली मुफ्त देने की घोषणा पर भारी पड़ता नजर आ रहा है. गौरतलब है कि जिस पंजाब में आप सरकार अब मुफ्त बिजली देने जा रही है, उसी पंजाब में कांग्रेस की सरकार में देश की सबसे महंगी बिजली दी जा रही थी. ऐसे हालात में सत्ता संभालने के महज एक महीने के बाद लोगों से किए गए वादे को पूरा करना पंजाब के पड़ोसी राज्य हिमाचल प्रदेश में भी ‘आप’ को फायदा पहुंचा सकता है. गौरतलब है कि हिमाचल प्रदेश में इस वर्ष के अंत में चुनाव होने वाले है.

हिमाचल में भाजपा-कांग्रेस में आप की सेंधमारी
दरअसल, आप की महत्वाकांक्षा राष्ट्रीय राजनीति में जाने की है. आप की कोशिश केंद्र में कांग्रेस की जगह स्थापित होने की है. यही वजह है कि आप दिल्ली से निकलकर हर उस राज्य में चुनाव लड़ रही है, जहां कांग्रेस मुख्य विपक्षी पार्टी है. लिहाजा, हिमाचल में भी आप ने पार्टी का जनाधार बढ़ाने के लिए भाजपा और कांग्रेस के कार्यकर्ताओं में सेंधमारी शुरू कर दी है. इसके साथ ही आप का हिमाचल में कितना प्रभाव बढ़ चुका है, इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि पंजाब में आप के चुनाव जीतने तक साथ ही हिमाचल की भाजपा सरकार ने 125 यूनिट बिजली मुफ्त देने का ऐलान कर दिया है. 

ये भी पढ़ेंः पाक वायुसेना ने अफगानिस्तान पर बरसाए बम, महिलाओं और बच्चों समेत 30 की मौत

भाजपा सरकार ने शुरू की ग्रामीण क्षेत्रों  में मुफ्त पानी सप्लाई 
इसके अलावा भाजपा ने हिमाचल के ग्रामीण क्षेत्रों में पानी के बिल का बिल भी पूरी तरह माफ कर दिया हैं. हालांकि, हिमाचल के विभिन्न हिस्सों में पानी की भारी किल्लत है और लोग रोजाना पानी मुहैया करवाने की मांग कर रहे हैं. ऐसे में राजनीतिक विशेषज्ञों का मानना है कि हिमाचल में शहरी और ग्रामीण दोनों ही क्षेत्रों में पानी की सप्लाई महीने में पूरे 30 दिन नहीं दिया जाता है, जबकि बिल पूरे महीने का वसूल किया जा रहा था. ऐसे में लोगों में इसको लेकर भारी नाराजगी है. 

125 यूनिट बिजली है नाकाफी
हिमाचल की राजनीति के जानकार भाजपा सरकार ने 125 यूनिट फ्री बिजली और ग्रामीण इलाकों में फ्री पानी की सप्लाई को अहमियत देते नजर नहीं आते हैं. दरअसल, इन लोगों का मानना है कि हिमाचल के ग्रामीण क्षेत्रों में 125 यूनिट मुफ्त बिजली देने का सवाल है, तो नाकाफी है. दरअसल, ग्रामीण इलाकों में बिजली की खपत बढ़ती जा रही है. ग्रामीण इलाके में भी ज्यादातर लोग फ्रिज, वॉशिंग मशीन, एसी और पंखों से लेकर सुख सुविधा के अन्य ऐसे उपकरणों का इस्तेमाल करते हैं, जिससे चलाने के लिए बिजली की खपत 125 यूनिट से ज्यादा होती है. इसलिए सरकार के इस ऐलान से बहुत कम लोगों को फायदा होगा. वहीं, पानी की सप्लाई रोज नहीं होने से लोगों में भारी नाराजगी है, लोगों की पहली मांग पानी की डेली सप्लाई की है. ऐसे आप शिक्षा और स्वास्थ्य के साथ ही बिजली और पानी की सप्लाई में सुधार के साथ राज्य में बड़ी बढ़त बना सकती है.