logo-image

आप नेता राघव चड्ढा ने ईवीएम छेड़छाड़ के बारे में निर्वाचन आयोग से की शिकायत

केजरीवाल ने उस समय कहा था कि राज्य में ऐसे कई बूथ हैं, जहां उनकी पार्टी को दो, तीन या चार वोट मिले हैं, जबकि वहां आप कार्यकर्ताओं और उनके परिवार के सदस्यों की संख्या दर्जनों में है।

Updated on: 27 Mar 2017, 11:52 PM

नई दिल्ली:

आम आदमी पार्टी (आप) ने पंजाब विधानसभा चुनाव में ईवीएम के साथ कथित छेड़छाड़ को लेकर सोमवार को निर्वाचन आयोग से शिकायत की और मांग की कि वीवीपीएटी मशीनों द्वारा निकले स्लिप्स के साथ चुनाव परिणाम का मिलान किया जाए।

आप नेता राघव चड्ढा ने निर्वाचन अधिकारियों से मुलाकात के बाद संवाददाताओं से कहा कि बूथ स्तर पर मतदान के तरीकों का पार्टी द्वारा किया गया प्रारंभिक विश्लेषण यह दर्शाता है कि इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों (ईवीएम) के साथ छेड़छाड़ हुई है।

चड्ढा ने कहा, 'ऐसे कई बूथ रहे हैं, जहां पार्टी को मिले मतों की संख्या उस इलाके में आप समर्थकों की संख्या से भी बहुत कम है। वे समर्थक अदालत में इस कथ्य के साथ हलफनामा दायर करने के लिए तैयार हैं कि उन्होंने आप को वोट दिया था।'

और पढ़ें: शपथग्रहण के बाद यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ के बड़े फैसले

आप नेता ने कहा कि ईवीएम के साथ छेड़छाड़ की गई, लिहाजा यह मौलिक अधिकारों का उल्लंघन है। उन्होंने कहा कि लोगों का चुनावी प्रक्रिया से भरोसा उठ रहा है।

चड्ढा ने कहा, 'चुनावी प्रक्रिया में जनता का भरोसा फिर से कायम करने के लिए हम मांग करते हैं कि पंजाब में जहां भी वीवीपीएटी (वोटर-वेरीफाइड पेपर ऑडिट ट्रेल) मशीनें इस्तेमाल की गई हैं, उन बूथों के चुनाव परिणामों का ईवीएम द्वारा निकली पर्चियों के साथ मिलान कराया जाए।'

चड्ढा ने कहा कि पश्चिम में कई विकसित देशों ने चुनाव में ईवीएम मशीनों को त्याग दिया है और मतपत्रों को अपना लिया है, क्योंकि वे मानते हैं कि ईवीएम के साथ छेड़छाड़ संभव है।

और पढ़ें: कपिल सिब्बल ने भाजपा पर साधा निशाना, कहा यह नोटबंदी की नहीं बल्कि दानवीकरण की जीत है

उन्होंने कहा, 'हमें आशा है कि निर्वाचन आयोग इस मामले को संज्ञान में लेगा और हमारे आवेदन पर समुचित जवाब देगा।'

पंजाब विधानसभा चुनाव में 38.4 प्रतिशत वोटों के साथ हुई कांग्रेस की जीत के बाद दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आरोप लगाया कि ईवीएम के साथ छेड़छाड़ की गई, जिसके कारण आप का 20-25 प्रतिशत वोट शिअद-भाजपा गठबंधन को स्थानांतरित हो गया, जिसे 30.5 प्रतिशत वोट मिले थे। आप को कुल 23.5 प्रतिशत वोट मिले थे।

केजरीवाल ने उस समय कहा था कि राज्य में ऐसे कई बूथ हैं, जहां उनकी पार्टी को दो, तीन या चार वोट मिले हैं, जबकि वहां आप कार्यकर्ताओं और उनके परिवार के सदस्यों की संख्या दर्जनों में है।

उन्होंने मांग की कि 117 विधानसभा सीटों में से जिन 32 सीटों में वीवीपीएटी प्रणाली लगाई गई थी, वहां के परिणाम ईवीएम द्वारा निकली पर्चियों से मिलान कराए जाए।

और पढ़ें: न्याय के लिए योगी आदित्यनाथ के घर के बाहर धरने पर बैठे भाई-बहन, सीएम ने 24 घंटे में हत्यारे को पकड़ने का दिया आदेश