logo-image

AAP 3.0 Sarkar Highlights: शपथ लेने के बाद सीएम केजरीवाल ने कहा- दिल्ली ने 'काम' की नई राजनीति शुरू की

Arvind Kejariwal Oath Taking Ceremony: आम आदमी पार्टी ने दिल्ली में 70 में से 62 सीटें जीत कर इतिहास रच दिया. आज 16 फरवरी 2020 को दिल्ली के रामलीला मैदान में आम आदमी पार्टी के प्रमुख अरविंद केजरीवाल की शपथ ग्रहण समारोह है.

Updated on: 16 Feb 2020, 12:53 PM

नई दिल्ली:

Arvind Kejariwal Oath Taking Ceremony Live Updates: आम आदमी पार्टी ने दिल्ली में 70 में से 62 सीटें जीत कर इतिहास रच दिया. आज 16 फरवरी 2020 को दिल्ली के रामलीला मैदान में आम आदमी पार्टी के प्रमुख अरविंद केजरीवाल ने सीएम पद की शपथ ली. रामलीला मैदान में दिल्ली के मुख्यमंत्री के रूप में अरविंद केजरीवाल के शपथ ग्रहण समारोह के मद्देनजर रविवार को बहुस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था रही. अरविंद केजरीवाल के साथ मनीष सिसोदिया सहित कुल 6 विधायकों ने मंत्री पद और गोपनीयता की शपथ ली. एलजी अनिल बैजल ने सभी को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई है. 

Scroll down to read more details

 

calenderIcon 12:49 (IST)
shareIcon

सीएम केजरीवाल शपथ लेने के बाद भावुक हो गए. केजरीवाल ने सभी को मंच से ही ये मंत्र दिया- हम होंगे कामयाब...

calenderIcon 12:47 (IST)
shareIcon

सीएम केजरीवाल ने फ्री की राजनीति पर बड़ा वार किया. उन्होंने कहा कि मां जब अपने बच्चे को दूध पिलाती है तो वो फ्री होता है, बाप जब अपने बच्चे के लिए आधा पेट खाकर जीता है तो भी वो प्यार हुए है. 

calenderIcon 12:43 (IST)
shareIcon

सीएम केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली को दिल्ली के दफ्तर, दिल्ली के टिचर्स , स्टूडेंट, बस ड्राइवर और आम जनता चलाती है. 

calenderIcon 12:42 (IST)
shareIcon

सीएम केजरीवाल ने कहा कि हमने नई राजनीति करना शुरू किया है और देश के अलग-अलग जगहों से खबर आने लगा है कि इस सरकार ने मोहल्ला क्लिनिक शुरू किया, इस सरकार ने बिजली फ्री कर दी. उन्होंने कहा कि दिल्ली के लोगों ने राजनीति बदल कर रख दी है. 

calenderIcon 12:41 (IST)
shareIcon

दिल्ली के सीएम ने कहा कि हम अच्छी राजनीति करेंगे. उन्होंने कहा कि जब भारत का हर बच्चा अच्छी शिक्षा पाएगा तभी अमर तिरंगा आसमान में शान से लहराएगा, जब हर आदमी को अच्छा स्वास्थ्य व्यवस्था मिलेगी तभी अमर तिरंगा आसमान में शान से लहराएगा. 

calenderIcon 12:39 (IST)
shareIcon

सीएम केजरीवाल ने कहा कि अब वो सारी पार्टियों के साथ मिलकर दिल्ली को आगे बढ़ाना चाहूंगा. सीएम केजरीवाल ने पीएम मोदी का भी आशीर्वाद मांगा और कहा कि उनकी और केंद्र सरकार की सहायता से दिल्ली को नया दिल्ली बना कर दिखाएंगे. 

calenderIcon 12:37 (IST)
shareIcon

सीएम केजरीवाल ने कहा कि आपको कुछ भी काम हो आप मेरे से बात करो. सीएम ने कहा कि अभी दिल्ली के लिए बहुत बड़े-बड़े काम करने बाकि है लेकिन वो अकेले कुछ भी नहीं कर पाते हैं. 

calenderIcon 12:35 (IST)
shareIcon

सीएम केजरीवाल ने कहा कि आपने चाहे जिस भी पार्टी को वोट दिया हो लेकिन आज से मैं सभी का मुख्यमंत्री हूं. सीएम केजरीवाल ने कहा कि उन्होंने सबके काम किया. 

calenderIcon 12:34 (IST)
shareIcon

सीएम केजरीवाल ने कहा कि अपने-अपने गांवों में फोन कर बोल देना कि आपका बेटा केजरीवाल सीएम बन गया. 


 

calenderIcon 12:33 (IST)
shareIcon

सीएम केजरीवाल ने कहा कि पिछले पांच सालों में दिल्ली के एक-एक परिवार के जिंदगी में राहत और खुशहाली ला सकें. उन्होंने कहा कि दिल्ली के तेजी से विकास के लिए बहमारी पार्टी ने काम किया है और अगले पांच साल यही कोशिश जारी है. 

calenderIcon 12:57 (IST)
shareIcon

सीएम केजरीवाल ने शपथ ग्रहण के बाद वंदे मातरम के नारे लगाए. सीएम केजरीवाल ने कहा कि आपके बेटे ने तीसरी बार मुख्यमंत्री पद की शपथ ली है. सीएम केजरीवाल ने कहा कि ये जीत उनकी नहीं बल्कि दिल्ली के एक एक नागरिक की जीत है. 



calenderIcon 12:28 (IST)
shareIcon

राजेंद्र पाल गौतम ने ली मंत्री पद और गोपनीयता की शपथ. केजरीवाल सरकार-2 में समाज कल्याण मंत्री रह चुके हैं. 

calenderIcon 12:27 (IST)
shareIcon

एलजी अनिल बैजल ने इमरान हुसैन को दिलाई मंत्री पद और गोपनीयता की शपथ. केजरीवाल सरकार -2 में खाद्य आपुर्ति मंत्री रह चुके हैं. 

calenderIcon 12:25 (IST)
shareIcon

कैलाश गहलोत ने मंत्री पद की शपथ ली. एलजी अनिल बैजल ने दिलाई पद और गोपनीयता की शपथ. केजरीवाल सरकार-2 में परिवहन मंत्री रह चुके हैं. 

calenderIcon 12:22 (IST)
shareIcon

गोपाल राय ने शहीदों के नाम पर ली शपथ. केजरीवाल सरकार -2 में श्रम मंत्री रह चुके हैं. 

calenderIcon 12:20 (IST)
shareIcon

सत्येंद्र जैन ने ली मंत्री पद और गोपनीयता की शपथ. 

calenderIcon 12:23 (IST)
shareIcon

मनीष सिशोदिया ने ली मंत्री पद की शपथ

मनीष सिशोदिया ने ली मंत्री पद की शपथ. मनीष सिशोदिया आम आदमी पार्टी सरकार में दिल्ली के उप मुख्यमंत्री पद का कार्यभार संभाल चुके हैं. 



calenderIcon 12:15 (IST)
shareIcon

एलजी अनिल बैजल ने अरविंद केजरीवाल को दिलाई CM पद की शपथ.

calenderIcon 12:14 (IST)
shareIcon

केजरीवाल के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने के साथ मनीष सिसोदिया, सत्येंद्र जैन, गोपाल राय, कैलाश गहलोत, इमरान हुसैन और राजेंद्र पाल गौतम का नाम पुकारा गया.

calenderIcon 12:22 (IST)
shareIcon

अरविंद केजरीवाल शपथ लेने के लिए मंच पर पहुंचे. एलजी अनिल बैजल दिलाएंगे शपथ. 



calenderIcon 12:10 (IST)
shareIcon

बीजेपी विधायक विजेंद्र गुप्ता रामलीला मैदान पहुंचे.

calenderIcon 12:04 (IST)
shareIcon

दिल्ली के रामलीला मैदान पर अरविंद केजरीवाल के शपथ ग्रहण समारोह में काफी भीड़ जुट गई है. अरविंद केजरीवाल ने अपने शपथ ग्रहण समारोह के लिए पूरी दिल्ली को निमंत्रित किया था. 



calenderIcon 11:59 (IST)
shareIcon

दिल्ली के एलजी अनिल बैजल भी रामलीला मैदान पहुंच चुके हैं. केजरीवाल का परिवार भी वहां पर मौजूद है. कुछ ही देर में अरविंद केजरीवाल सीएम पद की शपथ लेंगे. 



calenderIcon 11:53 (IST)
shareIcon

अरविंद केजरीवाल रामलीला मैदान पहुंचे, कुछ ही देर में लेंगे CM पद की शपथ.



calenderIcon 11:47 (IST)
shareIcon

आप सांसद संजय सिंह रामलीला मैदान पहुंच चुके हैं.


 

calenderIcon 11:30 (IST)
shareIcon

अरविंद केजरीवाल दिल्ली के रामलीला मैदान के जाने के लिए रवाना

calenderIcon 11:16 (IST)
shareIcon

शपथ ग्रहण में समारोह में शामिल होने के लिए अरविंद केजरीवाल की फैमिली रामलीला मैदान के लिए निकल चुकी है. हालांकि केजरीवाल कुछ ही देर में रामलीला मैदान के लिए निकलेंगे. 


 

calenderIcon 11:04 (IST)
shareIcon

आम आदमी पार्टी (AAP) के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) दिल्ली के पहले और एकमात्र मुख्यमंत्री (Chief Minister) हैं, जिन्होंने अपने शपथ ग्रहण (Oath Ceremony) समारोहों के लिए ऐतिहासिक रामलीला मैदान (Ramleela Maidan) को प्राथमिकता दी है, जबकि उनके पूर्ववर्तियों ने राज निवास (Raj Niwas) में शपथ ली थी. राष्ट्रीय राजधानी में यह जगह वास्तव में केजरीवाल के दिल के करीब है क्योंकि इसी जगह से 2011 में केजरीवाल अन्ना हजारे (Anna Hazare) के इंडिया अगेंस्ट करप्शन आंदोलन में शामिल हुए थे. बाद में यह आंदोलन 2012 में केजरीवाल की राजनीति का प्रवेश द्वार बन गया.

calenderIcon 11:03 (IST)
shareIcon

कुछ ही देर में आम आदमी पार्टी के प्रमुख अरविंद केजरीवाल सीएम पद की शपथ लेंगे. 

calenderIcon 09:51 (IST)
shareIcon

मनीष सिसोदिया ने कही ये बड़ी बात

दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने आम आदमी सरकार की पुरानी कैबिनेट को ही दोबारा जगह देने को लेकर कहा है कि इसमे कुछ भी गलत नहीं हैं यदि आदमी पार्टी प्रमुख अरविंद केजरीवाल जी अपनी पुरानी कैबिनेट को ही नई सरकार में जगह दे रहे हैं. उन्होंने कहा कि जनता हमारे (AAP) काम से खुश हैं और हमने अपने काम के दम पर चुनाव जीता है. हम इसी कॉन्फिडेंस के साथ आगे भी काम करते रहेंगे. 



calenderIcon 09:43 (IST)
shareIcon

Arvind Kejariwal के शपथ ग्रहण समारोह में रामलीला मैदान पर मोर के लिबास में पहुंचा. 



calenderIcon 09:22 (IST)
shareIcon

अपने बेटे को आशीर्वाद देने रामलीला मैदान जरूर आइये-सीएम केजरीवाल

दिल्ली में अपनी जीत से उत्साहित आम आदमी पार्टी के प्रमुख अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट कर कहा है कि वो आज रामलीला मैदान में सीएम पद की शपथ लेंगे. उन्होंने दिल्ली की जनता का सम्मान करते हुए कहा कि  अपने बेटे को आशीर्वाद देने रामलीला मैदान जरूर आइएगा. 



calenderIcon 09:20 (IST)
shareIcon

आम आदमी पार्टी के राजेंदर पाल गौतम ने अपनी ही पार्टी पर सवाल उठाया है. उन्होंने कहा है कि केजरीवाल सरकार 3.0 में अभी तक पार्टी ने किसी भी महिला को कैबिनेट में जगह नहीं दी है. 

calenderIcon 08:52 (IST)
shareIcon

नायक 2 से तुलना कर रहे हैं लोग

दिल्ली विधानसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी की जीत किसी फिल्म की स्टोरी से कम नहीं लगती. दिल्ली में जीत के बाद दिल्ली की जनता ने आप की इस स्टोरी को नायक फिल्म से तुलना भी करने लगे हैं. रामलीला मैदान में नायक 2 के पोस्टर्स भी लोगों ने लगा रखे हैं. 



calenderIcon 08:36 (IST)
shareIcon

50 खास मेहमान रहेंगे साथ

आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल (Arvind kejariwal) रविवार को तीसरी बार मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे. इस बार मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल जी के मंच पर सफाई कर्मचारी, डॉक्टर, बाइक एम्बुलेंस राइडर्स, वर्कर्स, इंजीनियर्स समेत विभिन्न विभागों में योगदान देने वाले 50 दिल्ली के निर्माता भी मौजूद रहेंगे. मनीष सिसोदिया ने बताया, 'दिल्ली के हर एक आदमी का एक सपना है कि हमारी दिल्ली इस तरह की होनी चाहिए, उसे उनके सहयोग से आगे बढ़ाया जाएगा. उन सपनों के निर्माता अपने अपने क्षेत्र के कार्य को रिप्रजेंट करते हुए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल जी के साथ रहेंगे.'

calenderIcon 07:50 (IST)
shareIcon

आम आदमी के लगाई गई हैंं कुर्सियां

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सीएम केजरीवाल के शपथ ग्रहण समारोह के लिए रामलीला मैदान में करीब 45 हजार कुर्सियां लगवाई गई हैं. खास बात ये है कि सभी कुर्सियां दिल्ली की आम जनता के लिए लगाई गई हैं न कि किसी वीआईपी के लिए. 

calenderIcon 07:45 (IST)
shareIcon

सीएम अरविंद केजरीवाल के शपथ ग्रहण समारोह की तैयारी आखिरी चरण में पहुंच चुकी है. आज रामलीला मैदान पर 10 बजे से शपथ ग्रहण का कार्यक्रम शुरू होगा. 



calenderIcon 07:07 (IST)
shareIcon

दिल्ली विधानसभा चुनाव में इस बार आम आदमी पार्टी को प्रचंड बहुमत मिला और 2013 से लगातार दिल्ली में AAP जीतती आ रही है. इस बार आम आदमी पार्टी ने 70 में से 62 सीटें जीत ली हैं. 

calenderIcon 06:54 (IST)
shareIcon

तीसरी बार सीएम पद की शपथ लेंगे केजरीवाल

दिल्ली विधानसभा चुनाव 2020 में प्रचंड बहुमत से जीतकर आई आम आदमी पार्टी के प्रमुख अरविंद केजरीवाल आज तीसरी बार मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने जा रहे हैं. सीएम अरविंद केजरीवाल की शपथ ग्रहण समारोह दिल्ली के रामलीला मैदान में होगा.