logo-image

असम के मंत्री ने दीपोर बील झील में सफाई अभियान चलाया

असम के मंत्री ने दीपोर बील झील में सफाई अभियान चलाया

Updated on: 22 Dec 2021, 12:15 AM

गुवाहाटी:

असम के पर्यावरण और वन मंत्री परिमल शुक्लाबैद्य ने मंगलवार को गुवाहाटी के बाहरी इलाके में रामसर स्थल, सुरम्य दीपोर बील झील में एक स्वच्छता अभियान की शुरुआत की।

त्रिपुरा में दीपोर बील, रुद्रसागर और मणिपुर में लोकतक पूर्वोत्तर भारत की तीन झीलें हैं, जिन्हें रामसर कन्वेंशन के तहत अंतर्राष्ट्रीय महत्व के आद्र्रभूमि के रूप में वर्गीकृत किया गया है, जो आद्र्रभूमि के संरक्षण और बुद्धिमान उपयोग के लिए राष्ट्रीय कार्रवाई और अंतर्राष्ट्रीय सहयोग के लिए रूपरेखा प्रदान करता है।

अधिकारियों ने कहा कि आजादी का अमृत महोत्सव अभियान के तहत दीपोर बील झील में जलकुंभी और अन्य विभिन्न खरपतवारों को हटाने के लिए स्वच्छता अभियान (श्रमदान) शुरू किया गया था।

इस अवसर पर टॉवर कैंप में आयोजित एक समारोह में, शुक्लाबैद्य ने आद्र्रभूमि के संरक्षण और पानी को प्रदूषण से मुक्त रखने का आह्वान किया।

उन्होंने कहा कि झील एक सुरम्य स्थल होने के साथ-साथ प्रवासी पक्षियों और मछलियों के लिए एक आश्रय स्थल है।

मंत्री, जिनके पास मत्स्य पालन और उत्पाद शुल्क विभाग भी हैं, उन्होंने सभी से दीपोर बील को प्रदूषण और अतिक्रमण से मुक्त रखने का आग्रह किया।

उन्होंने स्कूली छात्रों को असम की आद्र्रभूमि और जैव विविधता के संरक्षण के लिए काम करने का संकल्प भी दिलाया।

वन अधिकारियों ने बताया कि दीपोर बील में सफाई अभियान अगले कुछ सप्ताह तक जारी रहेगा।

दीपोर बील, एक स्थायी मीठे पानी की झील है, जो ब्रह्मपुत्र घाटी की सबसे बड़ी झीलों में से एक है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.