logo-image

असम: एससी, एसटी, वनवासियों को दो बच्चों के नियम में छूट

असम: एससी, एसटी, वनवासियों को दो बच्चों के नियम में छूट

Updated on: 01 Oct 2021, 12:15 PM

गुवाहाटी:

भाजपा के नेतृत्व वाली असम सरकार ने गुरुवार को सरकारी नौकरी पाने के लिए अनुसूचित जाति, आदिवासी और अन्य पारंपरिक वनवासी समुदायों के लोगों के लिए दो बच्चे के मानदंड का पालन करने के मानदंडों को समाप्त कर दिया।

राज्य मंत्रिमंडल ने मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा की अध्यक्षता में अपनी बैठक में एससी, एसटी, आदिवासी और अन्य पारंपरिक वनवासियों को असम लोक सेवा (सीधी भर्ती में छोटे परिवार के मानदंडों के आवेदन) 2019 नियमों के दायरे से छूट देने का फैसला किया। इन समुदायों को सरकारी सेवाओं को प्राप्त करने के लिए बाधा को दूर करने के लिए दो बच्चों के मानदंड से मुक्त करना है।

पूर्वी असम के धेमाजी में कैबिनेट की बैठक के बाद मुख्यमंत्री ने मीडिया को जानकारी दी लेकिन यह नहीं बताया कि मई में मुख्यमंत्री बनने के बाद भी राज्य सरकार ने मानदंडों में संशोधन क्यों किया, जबकि सरमा ने जनसंख्या नियंत्रण नीति का पालन करने की पुरजोर वकालत की, हालांकि, यह भी, मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस सहित विभिन्न राजनीतिक दलों और गैर सरकारी संगठनों द्वारा आलोचना की गई।

सरमा ने पहले कहा था कि असम सरकार आवास योजना सहित कुछ विशिष्ट राज्य योजनाओं का लाभ उठाने के लिए दो बच्चों वाली नीति मानदंड को चरणबद्ध तरीके से लागू करेगी।

उत्तरपूर्वी राज्य में गरीबी उन्मूलन के लिए मुसलमानों द्वारा दो बच्चों के मानदंड के साथ जनसंख्या नीति और उचित परिवार नियोजन मानदंडों को अपनाने पर जोर देने के बीच, मुख्यमंत्री ने हाल ही में मुस्लिम समुदाय के बुद्धिजीवियों और प्रमुख नागरिकों के साथ एक संवादात्मक बैठक की थी।

स्वास्थ्य, शिक्षा, कौशल विकास, सांस्कृतिक पहचान के संरक्षण, वित्तीय समावेशन और महिलाओं के सशक्तिकरण जैसे मुद्दों पर विचार-विमर्श करने के लिए स्वदेशी मुस्लिम समुदाय के प्रतिनिधियों के साथ आठ उप-समूह बनाए गए थे।

असम की 3.12 करोड़ आबादी में मुसलमानों की संख्या 34.22 प्रतिशत है, जिनमें से 4 प्रतिशत स्वदेशी असमिया मुसलमान हैं और शेष ज्यादातर बंगाली भाषी मुसलमान हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.