News Nation Logo
Banner

घर बैठे आधार से मोबाइल को लिंक करने की बढ़ी तारीख, अब 1 जनवरी से कर सकेंगे रि-वैरिफाई

ओटीपी आधारित आधार री-वेरिफिकेशन की आनलाइन प्रक्रिया 1 जनवरी से शुरू हो रही है जिसका इस्तेमाल कर आप घर बैठे ही मोबाइल नं को आघार से लिंक करवा सकेंगे।

News Nation Bureau | Edited By : Vineet Kumar1 | Updated on: 12 Dec 2017, 10:47:23 AM
1 जनवरी से होगा घर बैठे आधार से मोबाइल का रिवैरिफिकेशन

नई दिल्ली:  

अगर आप अब तक अपने मोबाईल नं को अपने आधार कार्ड से लिंक नहीं करवा पाए हैं तो यह खुशखबरी आप ही के लिए है। ओटीपी आधारित आधार री-वेरिफिकेशन की आनलाइन प्रक्रिया 1 जनवरी से शुरू हो रही है जिसका इस्तेमाल कर आप घर बैठे ही मोबाइल नं को आघार से लिंक करवा सकेंगे।

आपको बता दें कि नवंबर में टेलीकॉम रेग्युलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) ने घोषणा की थी कि उपभोक्ता 1 दिसंबर से अपने घर बैठे मोबाईल नंबर को आधार से लिंक कर पायेंगे. लेकिन, किन्हीं कारणों से यह सेवा शुरू नहीं हो पायी।

अब यह सेवा 1 जनवरी, 2018 से शुरू होगी।

गौरतलब है कि सरकार का मोबाईल नंबर को आधार कार्ड से जोड़ना जरूरी करने के बाद सिमकार्ड के कारोबार से जुड़े छोटे व्यापारियों के वाकई अच्छे दिन आ गए।

जहां दुकानों और आउटलेटस में भारी भीड़ मोबाइल को आधार से लिंक करवाने पहुंची तो वहीं दुकानदारों ने इसे कमाई का जरिया बना लिया। वहीं दूसरी तरफ, बिजी शेड्यूल वाले लोगों के लिए दुकान तक जाना भी मुश्किल था।

यह भी पढ़ें: अब घर बैठे आधार से लिंक करे अपना मोबाइल नम्बर, ऐसे करें अप्लाई

क्या है तरीका

आईवीआरएस के तहत सबसे पहले मोबाइल यूजर कंपनी के द्वारा दि‍ए गए नंबर पर कॉल करेगा। यहां उन्‍हें भाषा चुनने के बाद अपना आधार नंबर देना होगा। इसके बाद टेलीकॉम कंपनी यह डि‍टेल यूआईडीएआई को भेज देगी। यहां से आधार नंबर वैरि‍फाई होने के बाद यूजर को ओटीपी भेजा जाएगा। 

ओटीपी डालने के बाद प्रक्रि‍या शुरू हो जाएगी, जि‍सके 24 घंटे बाद यूजर को मोबाइल कंपनी की ओर से कन्फर्मेशन का मैसेज मिल जाएगा।

लिंक करवाने की यह है प्रक्रिया

1. मोबाइल नंबर को आधार से लिंक करवाने के लिए सबसे पहले UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। (https://uidai.gov.in/search.html?searchword=urn&searchphrase=all&option=com_search)

2. Verify Email/Mobile number पर क्लिक करके आपको अपना आधार नंबर, ईमेल, मोबाइल नंबर और स्क्रीन पर ही दिया हुआ एक स्क्रीन कोड डालना होगा।

3. पूरी जानकारी भरने के बाद Get One time password पर क्लिक करें।

4. OTP(One time password) फोन में मिलने के बाद पेज पर उपलब्ध जगह में भरें और फिर वैरीफाई बटन पर क्लिक करें।

5. OTP डालने के बाद आपको एक धन्यवाद का मैसेज आएगा जो कि ये बाताएगा कि रिवैरीफिकेशन की प्रक्रिया पूरी है गई है।

और पढ़ें: गुजरात चुनाव: भरूच, सुरेंद्रनगर और राजकोट में पीएम मोदी की ताबड़तोड़ रैली आज

First Published : 12 Dec 2017, 10:38:27 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.