logo-image

आधार कार्ड के बिना अब नहीं चलेगा काम, जानें कहां-कहां है जरूरी

अगर आपके पास आधार कार्ड नहीं है तो जल्द ही बनवा लें क्यूंकि इस कार्ड की जरूरत लगातार बढ़ रही है।

Updated on: 04 Aug 2017, 10:01 PM

नई दिल्ली:

अगर आपके पास आधार कार्ड नहीं है तो जल्द ही बनवा लें क्यूंकि इस कार्ड की जरूरत लगातार बढ़ रही है। मोदी सरकार ने आधार को कई जगहों पर अनिवार्य कर दिया है। जल्द ही आपको कई और सर्विसेज के लिए 12 डिजिट के इंडिविजुअल आइडेंटिफिकेशन नंबर की जरूरत पड़ सकती है।

जानें कहां-कहां आधार कार्ड है जरुरी :

डेथ सर्टिफिकेट के लिए आधार कार्ड को अनिवार्य कर दिया है
डेथ सर्टिफिकेट के लिए आधार कार्ड को अनिवार्य कर दिया है

डेथ सर्टिफिकेट
केंद्र सरकार ने डेथ सर्टिफिकेट (मृत्यु प्रमाणपत्र) के लिए आधार कार्ड को अनिवार्य कर दिया है। इस नए आदेश के अनुसार अगर कोई व्यक्ति मर जाता है परिवारजनों को उसका डेथ सर्टिफिकेट (मृत्युप्रमाण पत्र) पाने के लिए मृत व्यक्ति का आधार नंबर बताना अनिवार्य होगा। यह फैसला एक अक्टूबर, 2017 से लागू होगा।

स्कॉरलशिप
स्कॉरलशिप

स्कॉरलशिप
अब सरकारी स्कूल-कॉलेज में छात्र-छात्राओं को स्कॉलरशिप की सुविधा उठाने के लिए आधार से लिंक कराना जरूरी हो गया है। इस कदम से उन छात्रों को फायदा मिलेगा जो स्कॉलरशिप के लिए योग्य हैं।

उज्ज्वला योजना
उज्ज्वला योजना

फ्री एलपीजी कनेक्शन
नरेंद्र मोदी सरकार ने गरीबों को फ्री एलपीजी कनेक्शन देने के लिए प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना शुरू की है। इसमें फायदा लेने वाले को आधार कार्ड देना जरूरी है। इसी से उसकी सब्सिडी ट्रांसफर की जाएगी। एलपीजी कनेक्शन के लिए आधार नंबर की जानकारी जमा करना पहले ही अनिवार्य किया जा चुका था।

इम्प्लॉई प्रोविडेंट फंड
इम्प्लॉई प्रोविडेंट फंड

इम्प्लॉई प्रोविडेंट फंड
इम्प्लॉई प्रोविडेंट फंड ऑर्गनाइजेशन (ईपीएफओ) ने इम्प्लॉई को यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (यूएएन) अलॉट किया है। इसका मकसद यह है कि इम्प्लॉई के कंपनी छोड़ने के बाद उसका पैसा आसानी से उसके खाते में ट्रांसफर हो सके। यूएएन को आधार से लिंक किया गया है। इस फैसिलिटी से इम्प्लॉई अपना पीएफ का पैसा सीधा अपने अकाउंट में ट्रांसफर कर सकता है। इस प्रक्रिया के बाद आपको आपका पीएफ सेटेलमेंट 20 दिन से भी कम समय में मिल जाएगा।

टैक्स रिटर्न
टैक्स रिटर्न

टैक्स रिटर्न
टैक्स भरने की प्रक्रिया के दौरान यदि आपने अपना आधार कार्ड टैक्स रिटर्न के साथ लिंक किया है तो आपको इन्कम टैक्स रिफंड जल्दी मिल सकता है। साथ ही आपको आधार कार्ड जोड़ने के बाद ITRV फॉर्म भरकर इन्कम टैक्स ऑफिस नहीं भेजना पड़ेगा।

बैंक अकाउंट
बैंक अकाउंट

बैंक अकाउंट
बैंक अकाउंट खोलने और 50 हजार से ज्यादा के ट्रांजैक्शन पर भी आधार जरूरी कर दिया गया है। अधार कार्ड को अब पहचान पत्र और निवास प्रमाण पत्र के तौर पर इस्तेमाल किया जा सकता है। आधार कार्ड से किसी भी बैंक में आसानी से खाता खुलवाया जा सकता है।

पैन कार्ड
पैन कार्ड

पैन कार्ड
एक जुलाई से करदाताओं के मौजूदा आधार नंबरों को पैन से जोड़ना अनिवार्य कर दिया है। आयकर नियमों को संशोधित और अधिसूचित करते हुए सरकार ने पैन के लिए आवेदन करते समय 12 अंक के बायोमेट्रिक या नामांकन आईडी को देना अनिवार्य कर दिया है।

पासपोर्ट
पासपोर्ट

पासपोर्ट
आधार कार्ड होने से एक और बड़ा फायदा आपको ये मिलेगा कि आपका पासपोर्ट आसानी से बन जाएगा। इस प्रक्रिया में पहले जहां महीनों का वक्त लग जाता था वहीं अब ये काम सिर्फ कुछ दिनों तक ही सीमित हो गया है।

पीडीएस
पीडीएस

पीडीएस
पब्लिक डिस्ट्रीब्यूशन स्कीम (पीडीएस), यानी राशन कार्ड के जरिए सब्सिडी वाला सामान लेना है तो उसके लिए भी आधार जरूरी किया गया है।