logo-image

जून महीने से अपने आधार कार्ड में कर सकेंगे नाम, मोबाइल नंबर में करेक्शन

अगले माह जून के पहले सप्ताह से कॉमन सर्विस सेंटर (Common Service Center) पर आधार अपडेशन का काम शुरू हो रहा है. पहले चरण में प्रदेश भर की 904 सीएससी से आधार अपडेशन शुरु होगा.

Updated on: 28 May 2020, 09:34 PM

नई दिल्ली:

देश में कोरोनावायरस (Corona Virus) की वजह से उथल - पुथल मच गया है. काम की तलाश में दूसरे प्रदेश व शहरों में गए हुए प्रवासी मजदूर लॉकडाउन (Lock Down) की वजह से अपने-अपने घरों को लौट आए हैं, जिसकी वजह से अब उन्हें अपने आधार कार्ड को भी संशोधित करना पड़ेगा. क्योंकि अब जब वो नई जगहों पर अपनी आजीविका के लिए फिर से काम की शुरुआत करेंगे तो उनके आधार कार्ड पर पता और मोबाइल नंबर दोबारा अपडेट करना पड़ेगा. अगले माह जून के पहले सप्ताह से कॉमन सर्विस सेंटर (Common Service Center) पर आधार अपडेशन का काम शुरू हो रहा है. पहले चरण में प्रदेश भर की 904 सीएससी से आधार अपडेशन शुरु होगा. 

वहीं आपको बता दें कि देश में कोरोनावायरस (Corona Virus) संक्रमण को रोकने के लिए लॉकडाउन (Lock Down) कर दिया गया जिसके बाद से प्रदेश भर में आधार नामांकन व अपडेशन का कार्य ठप है. इसे देखते हुए भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने आधार अपडेशन के लिए भारत सरकार के इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी विभाग के तहत काम करने वाले सीएससी को इसकी इजाजत दी थी.

आधार में मोबाइल नंबर, नाम और पता अपडेट किया जाएगा
कॉमन सर्विस सेंटर (Common Service Center) के जरिए केवल आधार अपडेशन किया जाएगा. इसमें आधार कार्ड पर नाम, पता, जन्मतिथि, मोबाइल नम्बर, ई-मेल को दुरुस्त कराया जा सकेगा. कॉमन सर्विस सेंटर (Common Service Center) पर इस अपडेशन के लिए उपभोक्ता से 50 रुपये शुल्क लिया जाएगा. 

यह भी पढ़ें-IMD Alert! एक जून को भारत में दस्तक देगा मॉनसून, अर्थव्यवस्था पर पड़ेगा असर

सीएससी को दी गई है जिम्मेदारी
राज्य में आधार कार्ड के अपडेशन का काम की जिम्मेदारी चुनिंदा सीएससी को ही सौंपा गया है. सीएससी के प्रदेश हेड अतुलित राय बताते हैं कि जो सीएससी, बैकिंग करासपॉडेंट (बीसी) द्वारा बैकिंग सुविधा उपलब्ध कराते थे, उन्हीं सीएससी को आधार अपडेशन का काम सौंपा गया है। पहले चरण के बीसी के प्रशिक्षण का काम पूरा हो गया है. जून के पहले
सप्ताह में 904 सीएससी से आधार अपडेशन का काम शुरू हो जाएगा.

यह भी पढ़ें-तबलीगी जमात मामले में अब तक 47 विदेशी नागरिकों के खिलाफ चार्जशीट दायर

लखनऊ में छह सीएससी पर होगा आधार कार्ड का अपडेशन
पहले चरण में लखनऊ की छह सीएससी से अपडेशन का कार्य होगा। वहीं वाराणसी में 13 और गोरखपुर में 16 सीएससी से आधार अपडेट हो सकेगा. इसके अलावा आगरा - 32, फैजाबाद - 15, प्रयागराज - 30, कानपुर नगर - 29, सीतापुर - 10, बरेली - 34,  आदि