News Nation Logo

आधार कार्ड से लिंक होगा वोटर कार्ड, दूसरे शहर में रहकर भी डाल सकेंगे वोट

मतदान के दिन अगर आप किसी और शहर में हैं तो भी आप वोट डाल सकते हैं. चुनाव आयोग इलेक्शन (Election) के समय मतदाता (Voter) ज्यादा से ज्यादा वोट दें इसके लिए खास तैयारी कर रहा है. इसके लिए वोटर आईकार्ड को आधार से जोड़ा जाएगा.

News Nation Bureau | Edited By : Kuldeep Singh | Updated on: 20 Feb 2020, 01:47:23 PM
दूसरे शहर में रहकर भी डाल सकेंगे वोट, आधार से लिंक होगा वोटर कार्ड

दूसरे शहर में रहकर भी डाल सकेंगे वोट, आधार से लिंक होगा वोटर कार्ड (Photo Credit: न्यूज स्टेट)

नई दिल्ली :

चुनाव (Election) के समय मतदाता (Voter) ज्यादा से ज्यादा वोट दें इसके लिए कई तैयारी की जा रही है. आने वाले समय में आप किसी दूसरे शहर में रहने के दौरान भी अपने क्षेत्र में वोट डाल सकेंगे. इसके लिए आधार और वोटर कार्ड को जोड़ा जाएगा. इसके लिए जरूरी कानून में बदलाव को कैबिनेट से मंजूरी मिलने का इंतजार है.

जल्द ही सरकार आधार कार्ड को वोटर कार्ड से लिंक (link Aadhaar with voter ID) करने की तैयारी कर रही है. अभी इसके तकनीकि पहलुओं पर गौर किया जा रहा है. आधार को वोटर कार्ड से लिंक करने के लिए तकनीकि सुरक्षा पर सबसे अधिक ध्यान दिया जाएगा. इसमें इस बात का खास ध्यान रखा जाएगा कि आधार के सर्वर का लिंक चुनाव आयोग से सर्वर से न जोड़ा जाए. इसके लिए सिर्फ आधार के आंकड़ों का इस्तेमाल किया जाएगा.

यह भी पढ़ेंः राम मंदिर ट्रस्ट के सदस्यों की PM मोदी से शाम 5.30 बजे बैठक, होगी अहम घोषणा

हर मतदाता पर होगा एक वोटर कार्ड
अगर किसी मतदाता के पास एक से अधिक वोटर कार्ड होगा तो उससे पूछकर सिर्फ एक ही वोटरकार्ड को रखा जाएगा. बाकी सब रद्द कर दिए जाएंगे. हालांकि आधार न होने पर भी मतदाता पहचान पत्र वैध होगा. अगर आप मतदान के दिन किसी अन्य शहर में भी हैं तो चुनाव आयोग को पहले से सूचना देकर आप मतदान स्थल का पता लगा सकते हैं. इस व्यवस्था के लिए एक खास सॉफ्टवेर को IIT चेन्नई तैयार कर रहा है जिसमें ब्लॉक चेन टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया जा रहा है.

यह भी पढ़ेंः 'हिंदू टेरर' की साजिश के दावे पर वकील उज्ज्वल निकम ने लगाई मुहर

कानून मंत्रालय की मिली सहमित
वोटर आईकार्ड से आधार कार्ड को जोड़ने के चुनाव आयोग के प्रस्ताव पर कानून मंत्रालय ने भी सहमति जता दी है. सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार चुनाव आयोग के प्रस्ताव पर कानून मंत्रालय ने भी सहमति दे दी है. इसके लिए सरकार चुनाव आयोग को कानूनी शक्ति देगी. वोटर आईडी को आधार से लिंक करने पर फर्जी और डुप्लिकेट वोटरों को हटाया जा सकेगा.

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

First Published : 20 Feb 2020, 01:40:52 PM