logo-image

तालिबान ने काबुल हवाई अड्डे पर बमबारी के आरोपी आईएस नेता को उतारा मौत के घाट

तालिबान ने काबुल हवाई अड्डे पर बमबारी के आरोपी आईएस नेता को उतारा मौत के घाट

Updated on: 26 Apr 2023, 09:20 AM

वाशिंगटन:

अफगानिस्तान में काबुल के हवाईअड्डे पर 2021 में बमबारी करने वाले इस्लामिक स्टेट के वरिष्ठ नेता को तालिबान ने मार गिराया है। अमेरिकी अधिकारियों ने यह जानकारी दी। अगस्त 2021 में काबुल में हामिद करजई अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के प्रवेश द्वार पर बमबारी में 170 नागरिक और 13 अमेरिकी सैनिक मारे गए थे।

बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिकी अधिकारियों ने सीबीएस न्यूज को बताया कि आईएस नेता की मृत्यु सप्ताह भर पहले हो गई थी, लेकिन उसकी पुष्टि करने में समय लगा।

मारे गए आईएस नेता की पहचान अभी उजागर नहीं की गई है।

ब्रिटिश समाचार प्रसारक ने बताया कि अमेरिकी अधिकारियों ने कहा कि उन्होंने खुफिया जानकारी एकत्र करने और क्षेत्र की निगरानी के माध्यम से निर्धारित किया कि नेता की मृत्यु हो गई है, हालांकि उन्होंने यह नहीं बताया कि उन्हें कैसे पता चला कि वह बमबारी के लिए जिम्मेदार था।

न्यूयॉर्क टाइम्स की एक रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिका को अप्रैल की शुरुआत में नेता की मृत्यु का पता चला। अखबार ने बताया कि यह स्पष्ट नहीं है कि उसे तालिबान ने निशाना बनाया था या वह आईएस और तालिबान के बीच चल रही लड़ाई के दौरान मारा गया।

अमेरिका ने सोमवार को आईएस नेता की मौत के बारे में मृतक सैनिकों के परिवारों को सूचित करना शुरू कर दिया।

हमले में मारे गए मरीन स्टाफ सार्जेंट टेलर हूवर के पिता डारिन हूवर ने सीबीएस से पुष्टि की कि उन्हें मरीन कॉर्प्स द्वारा इस बारे में सूचित किया गया है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.