logo-image

PM मोदी और US प्रेसिडेंट बाइडेन के बीच कोरोना को लेकर टेलीफोन पर हुई बात

भारत में कोरोना वायरस संक्रमण (Corona Virus Infection in India) से मची तबाही के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने सोमवार को अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन (US President Joe Biden) से फोन पर बातचीत हुई हैं.

Updated on: 26 Apr 2021, 11:20 PM

highlights

  • पीएम मोदी ने की जो बाइडेन से फोन पर बात
  • कोरोना महामारी को रोकने के संदर्भ में की बातचीत
  • अमेरिका भारत की हर संभव मदद के लिए तैयार

नयी दिल्ली:

भारत में कोरोना वायरस संक्रमण (Corona Virus Infection in India) से मची तबाही के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने सोमवार को अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन (US President Joe Biden) से फोन पर बातचीत हुई हैं. मीडिया सूत्रों के मुताबिक दोनों देशों के प्रतिनिधियों ने कोरोना महामारी से निपटने के तौर तरीकों को लेकर बातचीत हुई. आपको बता दें कि अभी एक दिन पहले ही अमेरिका ने कोरोना वैक्सीन बनाने के लिए भारत को रॉ मैटेरियल देने की बात का ऐलान किया था और कहा था कि महामारी के इस मुश्किल वक्त में वो भारत के साथ खड़ा है. इसके पहले अमेरिका ने कोविशील्ड वैक्सीन बनाने के लिए भारत को रॉ मैटेरियल देने की बात पर अपनी सहमति जताई थी.

आपको बता दें कि इसके पहले रविवार को अमेरिकी राष्ट्रपति जो. बाइडन ने एक ट्वीट किया था. बाइडेन ने इस ट्वीट में कहा था, ‘महामारी की शुरुआत में जब हमारे अस्पताल भरे थे और उस समय जिस तरह भारत ने अमेरिका को मदद भेजी थी, ठीक उसी तरह हम भी आवश्यकता की घड़ी में भारत की मदद करने के लिए कटिबद्ध हैं.’

यह भी पढ़ेंःदबाव बढ़ा तो अमेरिका के बदले सुर, विदेश मंत्री ने कही यह बात

संयुक्त राष्ट्र में अमेरिका की राजदूत ने सोमवार को कहा कि वाशिंगटन कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में ‘भयावह’ बढ़ोत्तरी का सामना कर रहे भारत की मदद के लिए 24 घंटे लगातार काम करने की तैयारी के साथ तैयार है. उन्होंने आगे कहा कि भारत में कोरोना वायरस संक्रमण को रोकने के लिए बनाने वाली वैक्सीन के लिए कच्चा माल , ऑक्सीजन, वेंटीलेटर ऑक्सीजन उत्पादन और भारत में कोराना वैक्सीनेशन के विस्तार के लिए वित्तीय सहायता सहित हर मदद उपलब्ध कराने पर काम कर रहा है.

यह भी पढ़ेंःकोरोना संक्रमण नियंत्रण को लेकर सीएम नीतीश कुमार ने की उच्चस्तरीय बैठक

अमेरिका की राजदूत लिंडा थॉमस ग्रीनफील्ड ने मीडिया से बातचीत में बताया कि ‘मैं भारत में भयावह स्थिति के बारे में बताने के लिए एक मिनट लेना चाहती हूं. वहां कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में हाल में हुई बढ़ोत्तरी बहुत ही भयावाह है. इस संकट की घड़ी में अमेरिका भारत के लोगों के साथ खड़ा है.’ अमेरिकी राजदूत ने आगे कहा कि भारत को कोरोना वैक्सीन बनाने के लिए कच्चा माल, त्वरित जांच किट, पीपीई किट, वेंटिलेटर, ऑक्सीजन और ऑक्सीजन उत्पादन आपूर्ति सहित हर मदद उपलब्ध कराने के लिए कहा उन्होंने आगे कहा कि अमेरिका भारत की मदद के लिए वो सब कुछ काम कर रहा है जो कि भारत ने पिछले साल अमेरिका की मदद के लिए किया था. जितना अमेरिका से हो सकेगा वो भारत की उतनी अधिक से अधिक मदद के लिए तैयार खड़ा है.