News Nation Logo

इस साल अफगानिस्तान में 6,35,000 लोग विस्थापित हुए : यूएन

इस साल अफगानिस्तान में 6,35,000 लोग विस्थापित हुए : यूएन

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 21 Sep 2021, 08:45:02 AM
A Pakitani

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

संयुक्त राष्ट्र: संयुक्त राष्ट्र के मानवीय मामलों के निकाय ने कहा है कि इस साल हिंसा के कारण अफगानिस्तान में 6,35,000 लोगों को उनके घरों को छोड़ना पड़ा, जिनमें से 12,000 से अधिक लोग हाल ही में काबुल में विस्थापित हुए हैं, जिसमें मुख्य रूप से पंजशीर प्रांत के लोग हैं।

मानवीय मामलों के समन्वय के लिए संयुक्त राष्ट्र कार्यालय (ओसीएचए) ने एक विज्ञप्ति में कहा कि विश्व संगठन और उसके सहयोगी 2021 की पहली छमाही में 80 लाख लोगों तक पहुंच चुके हैं।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, काबुल में लगभग 1,300 विस्थापित लोगों को सहायता मिलने वाली है।

कार्यालय ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र शरणार्थी एजेंसी और अंतर्राष्ट्रीय प्रवासन संगठन ने कुनार प्रांत में हिंसा से विस्थापित हुए 9,300 से ज्यादा लोगों को राहत प्रदान की है।

ओसीएचए ने कहा, विश्व खाद्य कार्यक्रम अगले साल अक्टूबर से जनवरी के महीनों के लिए सैकड़ों हजारों कमजोर लोगों तक भोजन राशन वितरित करेगा। वरदाक प्रांत में करीब 63,000 लोगों को खाद्य सहायता मिलनी है।

मानवीय प्रतिक्रिया में स्वास्थ्य सेवा भी एक प्राथमिकता है।

कार्यालय ने कहा कि बदख्शां प्रांत के यवन और रघिस्तान जिलों में खसरे के प्रकोप ने कम से कम 29 बच्चों को प्रभावित किया।

ओसीएचए ने कहा कि विश्व स्वास्थ्य संगठन ने निमरोज प्रांतीय अस्पताल को एक नई पोलीमरेज चेन रिएक्शन मशीन स्थापित करने में मदद की, जिसकी क्षमता प्रतिदिन 70 से 90 परीक्षण करने की है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 21 Sep 2021, 08:45:02 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.