logo-image

तुर्की ने ओमिक्रॉन वेरिएंट के मामले बढ़े, स्वदेशी कोरोना वैक्सीन के जरिये टीकाकरण तेज

तुर्की ने ओमिक्रॉन वेरिएंट के मामले बढ़े, स्वदेशी कोरोना वैक्सीन के जरिये टीकाकरण तेज

Updated on: 31 Dec 2021, 03:35 PM

इस्तांबुल:

तुर्की ने लोगों को पहला स्थानीय रूप से विकसित कोरोना वैक्सीन तुर्कोवैक देना शुरू कर दिया है, जबकि देश में ओमिक्रॉन वेरिएंट के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, तुर्की के स्वास्थ्य मंत्री फहार्टिन कोका ने बुधवार को कहा कि तुर्की ने गुरुवार को अपनी पहली स्वदेशी कोरोना वैक्सीन पेश किया है। यह टीका शहर के अस्पतालों में उपलब्ध होगा और नागरिक तुर्कोवैक के साथ बूस्टर खुराक ले सकते हैं, चाहे उन्होंने पहले कोई भी वैक्सीन का टीका लिया हो।

अस्पताल के उप निदेशक ने सिन्हुआ को बताया कि इस्तांबुल के कैम और सकुरा शहर के अस्पतालों में दिन में काफी भीड़ रहती है, जहां लोग तुर्कोवैक वैक्सीन लेने के लिए आते हैं।

अस्पताल के अधिकारियों को दिन के दौरान तुर्कोवैक की 1,000 खुराक देने की उम्मीद है।

तुर्की ने जनवरी 2021 में चीन की सिनोवैक कंपनी द्वारा विकसित वैक्सीन के साथ कोरोना के खिलाफ अपना सामूहिक टीकाकरण कार्यक्रम शुरू किया, और बाद में इसने फाइजर/बायोएनटेक के टीके देने की प्रक्रिया शुरू की।

स्वास्थ्य मंत्रालय के नए आंकड़ों से पता चला है कि देश में अब तक 1.31 करोड़ से ज्यादा वैक्सीन खुराक दी जा चुकी हैं। 18 साल और उससे ज्यादा उम्र के लोगों की टीकाकरण दर 83 प्रतिशत से ज्यादा हो गई है, जिन्हें दो टीके मिले हैं।

हालांकि, उच्च टीकाकरण दर के बावजूद, दैनिक नए कोरोना मामले पिछले एक सप्ताह से ज्यादा हो गए हैं, जो कि बुधवार को 18,000 से बढ़कर 36,000 से ज्यादा हो गए।

कोका ने कहा कि दैनिक मामलों में वृद्धि अभी तक अस्पताल में भर्ती होने की दर में परिलक्षित नहीं हुई है जबकि वो लोगों से अपने बूस्टर खुराक को तत्काल लेने की अपील कर रहे हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.